Jammu: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने की दूसरी वर्षगांठ पर मेयर ने फहराया तिरंगा

अनुच्छेद 370 व 35-ए खत्म होने से अब बेटियों के सभी अधिकार संरक्षित हैं। अब तो उनके बाहर शादी करने पर उनके पति व बच्चों को भी डोमिसाइल प्रमाण पत्र मिल रहा है। इसलिए आज पूरे जम्मू-कश्मीर में इस दिन को धूमधाम से मनाया जा रहा है।

By Edited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:36 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:45 AM (IST)
Jammu: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने की दूसरी वर्षगांठ पर मेयर ने फहराया तिरंगा
मेयर ने कहा कि पांच अगस्त का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35-ए हटाने के दो साल पूरे होने पर जम्मू की सबसे बड़ी अनाज मंडी वेयर हाउस-नेहरू मार्केट में हुए कार्यक्रम में जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के पदाधिकारियों व व्यापारियों के साथ मिलकर तिरंगा झंडा फहराया। इसके पश्चात मंडी में काम करने वाले दुकानदारों व कर्मचारियों में हलवे का प्रसाद भी बांटा गया।

मेयर ने जम्मूवासियों को इस दिन की मुबारकबाद देते हुए कहा कि पांच अगस्त का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। इस दिन जम्मू-कश्मीर को 370 व 35-ए की बेड़ियों से मुक्ति मिली। आज चाहे वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी हों, वाल्मीकि समाज के लोग, एससी-एसटी या ओबीसी के लोग, सबको उनके मौलिक अधिकार मिले हैं। आज वे गर्व के साथ जम्मू-कश्मीर में रह रहे हैं। मेयर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर एकमात्र ऐसा राज्य था, जहां की बेटी अगर जम्मू-कश्मीर से बाहर शादी करती थी तो उसके सभी अधिकार छिन जाते थे।

अनुच्छेद 370 व 35-ए खत्म होने से अब बेटियों के सभी अधिकार संरक्षित हैं। अब तो उनके बाहर शादी करने पर उनके पति व बच्चों को भी डोमिसाइल प्रमाण पत्र मिल रहा है। इसलिए आज पूरे जम्मू-कश्मीर में इस दिन को धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर फेडरेशन के वरिष्ठ उपप्रधान मुनीष महाजन, उपप्रधान अभिमन्यु गुप्ता, महासचिव शाम लंगर, सचिव विशाल गुप्ता व कोषाध्यक्ष अमित गुप्ता के अलावा काफी संख्या में व्यापारी मौजूद रहे।

अनुच्छेद 370 खत्म होने से राज्य के कारोबार पर कब्जा कर रहे दूसरे राज्यों के बड़े व्यापारी: ट्रेडर्स फेडरेशन ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के प्रधान दीपक गुप्ता ने कहा कि अनुच्छेद 370 व 35-ए समाप्त होने से पिछले दो साल में कश्मीर में आतंकवाद व अलगाववाद पर लगाम लगी है। अब शुक्रवार की नमाज के बाद कश्मीर के युवा पत्थरबाजी नहीं करते, यह 370 खत्म होने का ही असर है। दीपक गुप्ता ने कहा कि इसमें भी कोई दो राय नहीं कि 370 खत्म होने से बाहरी राज्यों के बड़े व्यापारियों ने यहां के व्यापार पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। इससे जम्मू के छोटे व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों के नाम पर दूसरे राज्यों के बड़े-बड़े व्यापारियों ने शराब की दुकानों के ठेके ले लिए हैं, जिससे जम्मू के शराब विक्रेता बेरोजगार हो गए हैं। खनन के ठेके भी दूसरे राज्यों के ठेकेदारों के पास चले गए। यहां तक कि पंजाब से ईंट आने से जम्मू के छोटे-छोटे ईंट-भट्ठे बंद हो गए। इससे जम्मू कश्मीर में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है। गुप्ता ने कहा कि व्यापारी 370 खत्म होने का शुरू से स्वागत करते आए हैं, लेकिन हमारी मांग है कि केंद्र व प्रदेश सरकार कोई ऐसी ठोस नीति बनाए, जिससे जम्मू के छोटे व्यापारियों का संरक्षण हो सके।

chat bot
आपका साथी