Mata Vaishno Devi : वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं ने बढ़ाई चिंता, तीन दिन में 135 संक्रमित

कटड़ा के प्रवेशद्वार मूरी चेक पोस्ट श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा हेलीपैड यात्रा के प्रवेशद्वार दर्शनी ड्योढ़ी नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार आदि जगहों पर स्थापित किए गए जांच केंद्र में रैपिड टेस्ट हो रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:36 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 01:04 PM (IST)
Mata Vaishno Devi : वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं ने बढ़ाई चिंता, तीन दिन में 135 संक्रमित
बीते सप्ताह की बात करें तो रोजाना चार-पांच श्रद्धालु ही संक्रमित मिल रहे थे।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए कटड़ा पहुंचे रहे कोरोना संक्रमित श्रद्धालुओं ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। शुक्रवार को &0 और श्रद्धालु जांच में कोरोना संक्रमित पाए गए। पिछले तीन दिन में 1&5 यात्री संक्रमित मिल चुके हैं। इसे देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग और सतर्क हो गया है। निजी वाहनों, बसों व टे्रन से आने वाले श्रद्धालुओं को बिना जांच या वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र दिखाए बिना यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। साथ ही श्रद्धालुओं को कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करने व मास्क पहनने को लेकर सचेत किया जा रहा है।

देशभर से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का आना जारी है। इन दिनों रोजाना 15 से 20 हजार के बीच श्रद्धालु कटड़ा पहुंचे रहे हैं, लेकिन चिंता इस बात की है कि बेहद कम श्रद्धालु, दुकानों पर काम करने वाले कर्मी और रेहड़ी-फड़ी वाले कोरोना प्रोटोकाल व मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। कोरोना को लेकर उपजे हालात में यह लापरवाही भारी भी पड़ सकती है। पिछले तीन दिन की बात करें तो एक दिसंबर को 87, दो को 18 और तीन दिसंबर को &0 यात्री संक्रमित पाए गए। एक दिसंबर को &200, दो को 2850 और तीन दिसंबर को कटड़ा में &000 टेस्ट किए गए। हालांकि बीते सप्ताह की बात करें तो रोजाना चार-पांच श्रद्धालु ही संक्रमित मिल रहे थे। पिछले तीन दिन में ही इसमें तेजी आई है।

लाउडस्पीकर पर लगातार दी जा रही हिदायत : कटड़ा में प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं व आम लोगों को लगातार स्पीकर व लाउडस्पीकर पर मास्क पहनने को लेकर व भीड़ भाड़ वाली जगह पर एकत्र न होने की हिदायत दी जा रही है। ऐसा न करने वालों का पुलिस जुर्माना भी कर रही है।

यहां हो रहे टेस्ट : कटड़ा के प्रवेशद्वार मूरी चेक पोस्ट, श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा, हेलीपैड, यात्रा के प्रवेशद्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार आदि जगहों पर स्थापित किए गए जांच केंद्र में रैपिड टेस्ट हो रहे हैं। जांच में जो श्रद्धालु संक्रमित पाया जाता है उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जा रही है। साथ ही प्रशासन की ओर से उसे वापस घर रवाना किया जा रहा है।

यह हैं नियम : माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु के पास 72 घंटे के भीतर करवाया आरटीपीसीआर टेस्ट होना चाहिए या उसे वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए तभी वह यात्रा कर सकता है। एक डोज लगाने वाले या बिना जांच करवाए आने वाले हर श्रद्धालु का कटड़ा में टेस्ट अनिवार्य किया जा रहा है।

प्रशासन पर सवाल : वैक्सीन की दोनों डोज लगाकर कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बिना जांच के केवल प्रमाणपत्र दिखाकर यात्रा पर जाने की अनुमति दी जा रही है, लेकिन सवाल यह उठता है कि दोनों डोज लेने के बाद भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है, ऐसे में प्रशासन को इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है।

जांच को गठित की टीमें : कटड़ा के ब्लाक मेडिकल आफिसर (बीएमओ) डा. गोपाल दत्त ने कहा कोरोना से निपटने को लेकर जंग जारी है। देशभर से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के साथ कटड़ा में दुकानों, होटलों, गेस्ट हाउस, धर्मशालाओं में काम करन वाले कर्मचारियों के भी लगातार कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। इसको लेकर अलग-अलग टीम भी गठित की गई हैं, ताकि आधार शिविर कटड़ा को कोरोना से संक्रमण मुक्त रखा जा सके।

जांच पर प्रश्नचिन्ह : हैरानी की बात यह है कि जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर और जम्मू रेलवे स्टेशन पर पिछले तीन दिन में केवल एक संक्रमित मरीज मिला है, जबकि कटड़ा में इन्हीं तीन दिन में 1&5 मरीज संक्रमित मिल चुके हैं। ऐेसे में लखनपुर और जम्मू रेलवे स्टेशन पर की जा रही कोरोना जांच के दावे पर सवाल उठना लाजमी है। यहां तक कि जम्मू एयरपोर्ट पर भी पिछले तीन दिन में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। 

chat bot
आपका साथी