दो विषय में पास प्राइवेट छात्रों को भी मास प्रमोशन

जागरण संवाददाता जम्मू दो या दो से अधिक विषयों में पास दसवीं व बारहवीं कक्षा के प्राइवेट विद्या

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:40 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:40 AM (IST)
दो विषय में पास प्राइवेट छात्रों को भी मास प्रमोशन
दो विषय में पास प्राइवेट छात्रों को भी मास प्रमोशन

जागरण संवाददाता, जम्मू : दो या दो से अधिक विषयों में पास दसवीं व बारहवीं कक्षा के प्राइवेट विद्यार्थियों को भी मास प्रमोशन मिलेगी। जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड के डायरेक्टर एकेडमिक फारूक अहमद पीर ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की है इसमें समर जोन के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन की जानकारी दी है।

अधिसूचना के अनुसार यह मास प्रमोशन समर जोन के उन विद्यार्थियों को मिलेगा, जिन्होंने दो या दो से अधिक विषयों में पास होने के बाद बाकी फेल प्रश्नपत्रों की परीक्षा के लिए फार्म भरा होगा। यदि कोई चार विषय में पास है तो उसके पांचवें विषय के नंबर उसके चार विषयों के अंक के आधार पर तय होंगे। जो तीन विषय में पास है, उनके चौथे विषय के अंक पास तीन विषयों और पांचवें विषय के अंक चार विषयों के अंकों के कुल जोड़ से तय होंगे। इसी तरह दो विषयों में भी पास विद्यार्थियों को तीसरे, चौथे और पांचवें विषय में अंक दिए जाएंगे। इन मास प्रमोशन के बाद दसवीं कक्षा में पास होने वाले विद्यार्थी ग्यारहवीं कक्षा में किसी भी स्कूल में रेगुलर दाखिला लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। चार से ज्यादा विषय में फेल छात्रों के लिए परीक्षा अगले माह

अलावा चार या फिर सभी विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों को परीक्षा देनी पड़ेगी। इस परीक्षा का आयोजन अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से होने जा रहा है। दसवीं की परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों को ग्यारहवीं कक्षा में प्रोविजनल दाखिला दिया जाएगा और यदि वे परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो उनका दाखिला रद माना जाएगा। बोर्ड ने प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए जारी इस अधिसूचना से पहले कश्मीर डिवीजन व जम्मू संभाग के विंटर जोन के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देने का फैसला किया था।

chat bot
आपका साथी