Jammu : बाजार पर चढ़ा त्योहारों का रंग, शहर में भी नजर आ रहा उत्साह

पिछले दो साल से यह कारीगर नहीं आए थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने से बाहरी राज्यों के यह कारीगर भी जम्मू पहुंचने लगे हैं। अगले दो-तीन दिन में पुराने शहर के पुरानी मंडी चौक व अन्य कई स्थानों पर इनकी टोलियां ढेरा जमा लेगी।

By Edited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:31 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:47 AM (IST)
Jammu : बाजार पर चढ़ा त्योहारों का रंग, शहर में भी नजर आ रहा उत्साह
महिलाओं के हाथों में मेहंदी लगाने के लिए राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों से कारीगर जम्मू पहुंचते हैं।

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के बाजारों में त्योहारों की रौनक इन दिनों साफ झलक रही है। करवाचौथ, दीपावली और उसके बाद भइया दूज के त्योहारों को लेकर शहर में उत्साह नजर आ रहा है। कोरोना महामारी का प्रकोप कुछ कम होने के कारण लोग त्योहारों की खरीदारी करने घरों से बाहर निकलने लगे हैं।

पुराने शहर के बाजारों को त्योहारों के मद्देनजर रंग-बिरंग लाइटों से सजाया गया है, जिससे चारों ओर त्योहारों की छटा बिखरी नजर आ रही है। कई महीनों की मंदी के बाद बाजारों में खरीदारों की भी रौनक दिख रही है जिससे व्यापारियों के चेहरे भी खिल गए हैं। पुराने शहर के पुरानी मंडी, ¨लक रोड, राज तिलक रोड, जैन बाजार व साथ लगते बाजारों में इन दिनों त्योहारों की खरीदारी जोरों पर है। महिलाओं के कपड़ों व श्रृंगार के सामान के लिए मशहूर पटेल बाजार में इस समय लड़कियों व महिलाओं की सबसे अधिक भीड़ उमड़ रही है। महिलाओं की खरीदारी को पूरा करने के लिए दुकानदारों ने भी नई-नई डिजाइनर रेंज पेश की है।

करवाचौथ में अब एक सप्ताह शेष रह गया है, लिहाजा ब्यूटी पार्लरों में बु¨कग के साथ श्रृंगार सामग्री की खरीदारी सबसे अधिक हो रही है। मिट्टी के दीयों को भी मिले खरीदार समय के साथ-साथ मिट्टी के दीयों की मांग काफी हद तक कम हो गई थी, लेकिन करवाचौथ पर होने वाली पूजा में मिट्टी के दीये के महत्व के चलते इसकी अच्छी बिक्री हो रही है। शहर के पुरानी मंडी चौक में कई कारीगर इन दिनों रंग-बिरंगे दीये बनाकर बेच रहे हैं। मढ़ से यहां दीये बेचने आए राम दास अपने पूरे परिवार के साथ पुरानी मंडी चौक पहुंचा है।

रामदास बताते हैं कि अब वो दीवाली तक यहीं रहेंगे। रामदास का कहना है कि दीवाली पर पहले लोग मिट्टी के दीयों की बजाय मोमबत्ती व चाइनीज दीये जलाने लगे थे, लेकिन अब लोग फिर से मिट्टी के दीयों की खरीद कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षो की तुलना में इस बार मांग अच्छी नजर आ रही है। उम्मीद है कि करवाचौथ व दीवाली पर अच्छी बिक्री होंगे। मेहंदी लगाने वाले कारीगर भी पहुंचे करवाचौथ पर मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं में मारामारी रहती है। महिलाओं के हाथों में मेहंदी लगाने के लिए राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों से कारीगर जम्मू पहुंचते हैं।

पिछले दो साल से यह कारीगर नहीं आए थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने से बाहरी राज्यों के यह कारीगर भी जम्मू पहुंचने लगे हैं। अगले दो-तीन दिन में पुराने शहर के पुरानी मंडी चौक व अन्य कई स्थानों पर इनकी टोलियां ढेरा जमा लेगी। कोरोना से बचाव के नियमों को भूल रहे लोग जम्मू में इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप चाहे इस समय कम हो गया, लेकिन खतरा लगातार बना हुआ है और इसलिए सरकार बार-बार लोगों से कोविड-19 एसओपी का सख्ती से पालन करने की अपील कर रही है। इसके बावजूद शहर के बाजारों में खरीदारी के दौरान नियमों का उल्लंघन हो रहा है। लोग बिना मास्क बाजारों में घूम रहे हैं और भीड़ इतनी है कि शारीरिक दूरी का पालन भी नहीं हो पा रहा।

chat bot
आपका साथी