जम्मू संभाग में रिक्त पड़े है जेडईओ-प्रिंसिपलों के पद, मुद्दा सरकार तक उठा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सचिव मुकेश मन्हास के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के निदेशक डा. रवि शंकर शर्मा से मुलाकात कर जम्मू संभाग के स्कूलों में प्रिंसिपलों जोनल शिक्षा अधिकारियों समेत स्टाफ की भारी कमी का मुद्दा उठाया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:41 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:41 AM (IST)
जम्मू संभाग में रिक्त पड़े है जेडईओ-प्रिंसिपलों के पद, मुद्दा सरकार तक उठा
रियासी में कुल 30 हायर सेकेंडरी स्कूलों में से 16 हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिसिंपल नहीं हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू संभाग में जोनल शिक्षा अधिकारियों, प्रिंसिपलों के पद ही खाली नहीं पड़े हुए है बल्कि पांच जिलों में मुख्य शिक्षा अधिकारी ही नहीं है। इससे पता चलता है कि स्कूली शिक्षा का ढांचा कैसा है।

कुल 97 जोन में से 52 जोन में जोनल शिक्षा अधिकारियों के पद रिक्त पड़े हुए हैं। जम्मू संभाग में 121 हायर सेकेंडरी स्कूल और 348 हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिंसिपल या हैड मास्टर नहीं है। जम्मू संभाग के कुल दस जिलों में पांच जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों के पद रिक्त है। जम्मू, ऊधमपुर, कठुआ, सांबा और पुंछ जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारी नहीं है। रियासी जिला के कुछ छह जोन है जिनके जोनल शिक्षा अधिकारी नहीं हैं। रियासी में कुल 30 हायर सेकेंडरी स्कूलों में से 16 हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिसिंपल नहीं हैं।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सचिव मुकेश मन्हास के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के निदेशक डा. रवि शंकर शर्मा से मुलाकात कर जम्मू संभाग के स्कूलों में प्रिंसिपलों, जोनल शिक्षा अधिकारियों समेत स्टाफ की भारी कमी का मुद्दा उठाया। मन्हास ने कहा कि स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को जल्द भरा जाना चाहिए। निदेशक ने कहा कि निर्धारित समय के भीतर सभी रिक्त पड़े पदों को भरा जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में रमणीक शर्मा, चाहत आनंद, अक्ष्य और धनक शर्मा शामिल थे।

इस बीच पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव सिंह ने स्कूलों में स्टाफ की भारी कमी पर सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद भी स्कूलों की हालत नहीं बदली है। स्टाफ की भारी कमी से स्कूलों में पढ़ाई व्यवस्था को कैसे सुचारू बनाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी