Jammu Kashmir: आंधी तूफान के कारण आम की फसल को पहुंचा नुकसान, किसान परेशान

आज आए आंधी तूफान के कारण आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है जिसके चलते आम की पैदावार करने वाले किसानों के चेहरों पर मायूसी छाई है। किराए पर जमीन लेकर आम का बाग लगाने वाले किसान परेशान

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:33 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:33 PM (IST)
Jammu Kashmir: आंधी तूफान के कारण आम की फसल को पहुंचा नुकसान, किसान परेशान
इस वक्त आम की फसल पेड़ों पर छोटी अंबिया भी लग चुकी थी

मीरां साहिब, संवाद सहयोगी । आज आए आंधी तूफान के कारण आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है जिसके चलते आम की पैदावार करने वाले किसानों के चेहरों पर मायूसी छाई है। किराए पर जमीन लेकर आम का बाग लगाने वाले किसान जगदीश राज, संतोष कुमार, सतपाल, अमरनाथ आदि का कहना है कि उन्होंने गांव मक्खनपुर में किराए पर जमीन लेकर उसमें आम का बाग लगाया था।

इस वक्त आम की फसल पेड़ों पर छोटी अंबिया भी लग चुकी थी मगर आंधी तूफान के कारण आज सारे आम झड़ गए जिसके चलते उनको आर्थिक नुकसान उठाना उठाना पड़ा है। कुदरती आपदा भी किसानों का पीछा नहीं छोड़ रही और प्रशासन भी किसानों की कोई सुध नहीं ले रहा जिसके चलते आज आम की खेती करने वाले किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई है। किसानों का कहना है कि इस बार आम की बंपर फसल होने की उम्मीद में पूरी बनी थी। पेड़ों पर भूर भी काफी लगा था औरमगर आंधी तूफान के कारण छोटी अंबिया नीचे गिर गए।

इसी तरह आम की खेती करने वाले किसान रतनलाल, बाबू सिंह, राजेश कुमार आदि के अनुसार आंधी तूफान के चलते आम के पेड़ों पर लगे छोटे कच्चे आम पूरी तरह से तबाह हो गए हैं इसलिए उनकी प्रशासन से मांग है कि जिन लोगों ने आम के बाग लगाए हैं। उनके बागों को जो नुकसान पहुंचा है मौके पर सरकारी अधिकारी भेज कर पीड़ित किसानों की फसल की रिपोर्ट बनाई जाए और उनको राहत राशि दिलाई जाए जिसके चलते उनकी कुछ आर्थिक मदद हो सके। पीड़ित किसानों ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनको राहत नहीं पहुंचाई गई तो आम की खेती करने वाले किसान सड़क पर उतरकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी