मेजर जनरल रंजन महाजन बने NCC के एडीजी, जम्मू-कश्मीर व लद्दाख NCC निदेशालय की कमान संभाली

मेजर जनरल रंजन महाजन ने जम्मू कश्मीर व लद्दाख एनसीसी निदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर जनरल का अहम पद संभाल लिया है।मेजर जनरल महाजन इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून से पास आउट होने के बाद दिसंबर 1987 में सेना की राजपूताना राइफल्स में युवा अधिकारी के रूप में भर्ती हुए थे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 06:10 PM (IST)
मेजर जनरल रंजन महाजन बने NCC के एडीजी, जम्मू-कश्मीर व लद्दाख NCC निदेशालय की कमान संभाली
मेजर जनरल महाजन ने जम्मू-कश्मीर व लद्दाख एनसीसी निदेशालय की कमान संभाली है

जम्मू, राज्य ब्यूरो । मेजर जनरल रंजन महाजन ने जम्मू कश्मीर व लद्दाख एनसीसी निदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर जनरल का अहम पद संभाल लिया है।

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद का सामना करने वाली एक इन्फेंट्री ब्रिगेड की कमान संभाल चुके मेजर जनरल महाजन, नई जिम्मेवारी संभालने से पहले पूर्वी क्षेत्र में सेना की एक डिवीजन की कमान भी संभाल रहे थे। सेना में उल्लेखनीय सेवा के लिए उन्हें वर्ष 2007 में सेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

मेजर जनरल महाजन, इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून से पास आउट होने के बाद दिसंबर 1987 में सेना की राजपूताना राइफल्स में युवा अधिकारी के रूप में भर्ती हुए थे। उन्होंने अपने 34 साल के कार्यकाल के दौरान सेना के कई अहम पदों पर कार्य किया है।

मेजर जनरल महाजन ने जम्मू-कश्मीर व लद्दाख एनसीसी निदेशालय की कमान उस समय संभाली है जब इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में एनसीसी का विस्तार करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चल रहा है। पूरी कोशिश हो रही है कि सीमांत क्षेत्रों के युवाओं को बॉर्डर एरिया एक्सटेंशन स्कीम के तहत एनसीसी में शामिल किया जाए। इसके साथ निजी स्कूलों के बच्चों को भी एनसीसी में शामिल करने के लिए कार्यक्रम जारी है।

इस समय इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में एनसीसी के आर्मी व नेवी के विंग काम कर रहे हैं। अब पूरी कोशिश की जा रही है कि जल्द एनसीसी के एयरफाेर्स स्कवार्डन का भी गठन कर युवाओं को वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाए। इस समय कोरोना संक्रमण से उपजे हालात में एनसीसी निदेशालय, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग देने के लिए समन्वय बनाए हुए हैं।

chat bot
आपका साथी