Shivkhori Mela: शिवखोड़ी में 10 से लगेगा महाशिवरात्रि मेला, विशाल दंगल भी

ऐतिहासिक धाíमक तीर्थ स्थल रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले की तैयारी कुछ दिन में शुरू हो जाएगी। शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड प्रशासन की तरफ से मेले को लेकर श्रद्धालुओं को प्रत्येक सुविधा मुहैया करवाने की बात कही गई है।

By Edited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 06:37 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 07:03 AM (IST)
Shivkhori Mela: शिवखोड़ी में 10 से लगेगा महाशिवरात्रि मेला, विशाल दंगल भी
12 मार्च को जेएंके स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन व पर्यटन विभाग की तरफ से विशाल दंगल आयोजित किया जाएगा

पौनी, संवाद सहयोगी :  ऐतिहासिक धाíमक तीर्थ स्थल रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले की तैयारी कुछ दिन में शुरू हो जाएगी। शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड प्रशासन की तरफ से मेले को लेकर श्रद्धालुओं को प्रत्येक सुविधा मुहैया करवाने की बात कही गई है।

महाशिवरात्रि मेला 10 मार्च से शुरू हो रहा है। मेले के अंतिम दिन 12 मार्च को जेएंके स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन व पर्यटन विभाग की तरफ से विशाल दंगल आयोजित किया जाएगा, जिसमें राज्य से बाहर के पहलवान भी हिस्सा लेंगे। स्थानीय प्रशासन की तरफ से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 टेस्ट से छूट दी गई है। हालाकि मेले में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। नायब तहसीलदार रनसू अशोक कुमार ने बताया कि मेले को लेकर राज्यभर से श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। करीब 3 लाख श्रद्धालु शिव खोड़ी भोले शकर के दर्शन करने के लिए आते हैं।

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2 पर्ची काउंटर स्थापित किए जाएंगे। 1 रनसू बाजार व दूसरा मुख्यद्वार के निकट पर्ची काउंटर खोला जाएगा। श्रद्धालुओं को कंप्यूटराइज्ड पर्ची दी जाती है। यदि अधिक भीड़ हुई तो श्रद्धालुओं को मैनुअल पर्ची दी जाएगी। इसके अलावा महाशिवरात्रि मेले में विभिन्न संस्थाओं द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगाए जाने वाले लंगर में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं। भंडारे में प्रसाद ग्रहण करने पहुंचे सैकड़ों श्रद्धालु कोटा यार्ड में स्थित माता काली मंदिर में चार दिवसीय विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। इसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया और माथा टेका। माता काली गुफा एवं वैष्णो मंदिर में प्रत्येक वर्ष विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। चार दिन तक चले इस भंडारे में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर माथा टेकने के बाद परिवार व देश की सलामती की दुआ मागी। कोटा यार्ड में स्थित माता काली गुफा एवं मंदिर के पुजारी अजीत कुमार सूदन ने बताया पिछले 42 वर्ष से मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर में 17 से 20 फरवरी तक भंडारे का आयोजन किया गया। शनिवार सुबह यज्ञ के अंतिम दिन 10 बजे सत्संग कीर्तन, 11 बजे कन्या पूजन व साधु पूजन और 1 से 4 बजे तक विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। भंडारे के बाद देर रात तक माता का जगराता भी किया गया।

chat bot
आपका साथी