Maha Shivratri 2021: महाशिवरात्रि पर शिवमय हुआ मंदिरों का शहर, जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की लगी कतारें

Maha Shivratri 2021 मंदिरों के बाहर बेलपत्तों और फूलों के स्टाल लगे हुए हैं ।लोग सुबह से भगवान शंकर को पंचामृत करा रहे हैं ।श्रद्धालु तीन पत्तों वाला 108 बेलपत्र चढ़ा रहे हैं।बहुत से लोग चंदन का तिलक लगा कर बेलपत्र भांग धतूरा आदि चढ़ा रहे हैं ।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 12:48 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 12:50 PM (IST)
Maha Shivratri 2021: महाशिवरात्रि पर शिवमय हुआ मंदिरों का शहर, जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की लगी कतारें
हर तरफ भोले के भजन ही सुनाई दे रहे हैं ।

जम्मू, जागरण संवाददाता: महाशिवरात्रि का पर्व मंदिरों के शहर जम्मू में पूरी धार्मिक आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। हर ओर भोले भंडारी के जय घोष गूंज रहे हैं। जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया गया।सुबह पहले पहर से ही श्रद्धालु मंदिरों में माथा टेकने पहुंच रहे हैं। शहर के सभी शिव मंदिरों को खूब सजाया गया है ।

सुबह से ही शहर में उत्साह और श्रद्धा का माहौल बना हुआ है।श्रद्धालुओं ने सुबह पहले अपने गली मोहल्लों में बनी शिव मंदिरों में पूजा अर्चना की तो उसके परिवार सहित शहर के बड़े शिव मंदिरों की ओर रुख किया। बाजारों में भी कई स्थानों पर भंडारों का आयोजन किया गया है।

मान्यता है कि शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था ।इस दिन बहुत से लोग ठीक उसी तरह से व्रत करते हैं जिस तरह लड़की की शादी पर किया जाता है। वहीं दूसरी ओर भोले के भक्त भक्ति के रस में मदमस्त हो कर दिन शभर पूजा अर्चना में जुटे रहते हैं। मंदिरों के बाहर बेलपत्तों और फूलों के स्टाल लगे हुए हैं ।लोग सुबह से भगवान शंकर को पंचामृत करा रहे हैं। श्रद्धालु तीन पत्तों वाला 108 बेलपत्र चढ़ा रहे हैं।बहुत से लोग चंदन का तिलक लगा कर बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि चढ़ा रहे हैं ।

माना जाता है कि भगवान शंकर भक्तों की प्रार्थना से जल्द प्रसन्न हो जाते हैं । इसी कारण हर कोई भगवान शिव को प्रसन्न करने में लगा हुआ है।शहर के श्री रणबीरेश्वर मंदिर, शिव मंदिर पीरखो, आप शम्भू मंदिर रूप नगर, पंचबख्तर मंदिर सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। सुबह से श्रद्धालु लाइनों में खडे़ होकर भगवान के दर्शनों का इंतजार कर रहे है।

इन मंदिरों के बाहर कई भंडारों का आयोजन किया गया है।हर तरफ मेले जैसा माहौल है ।पूरा शहर बम बम भोले के जयघेाष से गूंज रहा है। हर तरफ भोले के भजन ही सुनाई दे रहे हैं । 

chat bot
आपका साथी