Jammu : उपराज्यपाल ने रामगढ़ में जाने अंतरराष्ट्रीय सीमा के सुरक्षा हालात, सीमा प्रहरियों का बढ़ाया हौसला

उपराज्यपाल ने चमलियाल अग्रिम चौकी के अपने दौरे के दौरान बाबा चमलियाल की दरगाह पर चादर चढ़ाकर प्रदेश में शांति स्मृद्धि की दुआ भी मांगी। चमलियाल में बाबा दिलीप सिंह की मजार पर हर साल जून में लगने वाले मेले में पाकिस्तान की ओर से भी चादर चढ़ाई जाती है

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:27 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:27 PM (IST)
Jammu : उपराज्यपाल ने रामगढ़ में जाने अंतरराष्ट्रीय सीमा के सुरक्षा हालात, सीमा प्रहरियों का बढ़ाया हौसला
उपराज्यपाल ने चमलियाल में बाबा दिलीप सिंह की मजार पर चादर चढ़ाई और शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को सांबा जिले के रामगढ़ में अंतरराष्ट्रीय सीमा का दौरा कर कड़ी सर्तकता से देश की सरहदों की रक्षा कर रहे सीमा प्रहरियों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने उम्मीद जताई कि सीमा प्रहरी कड़ी सर्तकता से दुश्मन की किसी भी चाल को कामयाब नहीं होने देंगे। सीमा के सुरक्षा हालात का जायजा लेने के साथ उपराज्यपाल ने दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल के बेड़े में शामिल आधुनिक हथियारों और उपकरणों का निरीक्षण भी किया।

शाम चार बजे के करीब पहुंचे उपराज्यपाल ने चमलियाल अग्रिम चौकी के अपने दौरे के दौरान बाबा चमलियाल की दरगाह पर चादर चढ़ाकर प्रदेश में शांति, स्मृद्धि की दुआ भी मांगी। चमलियाल में बाबा दिलीप सिंह की मजार पर हर साल जून महीने में लगने वाले मेले में पाकिस्तान की ओर से भी चादर चढ़ाई जाती है। ऐसे में सीमा के दोनों ओर बड़ा मेला भी लगता है। उपराज्यपाल ने रामगढ़ के छन्नी फतवाल गांव के इस दौरे के दौरान सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी डीके बूरा, डीआइजी सुरजीत सिंह और अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

उपराज्यपाल ने चमलियाल अग्रिम चौकी के शहीद जितेन्द्र मेमोरियल पर सीमा की रक्षा करते हुए शहादत देने वाले सीमा प्रहरियों को श्रद्धांजलि भी दी। इस दौरान उन्होंने सीमा प्रहरियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश उनके योगदान का आभारी है। सीमा प्रहरी बुलंद हौसले के साथ कड़ी चुनौतियों के बीच दुश्मन के मंसूबों को नाकाम कर रहे हैं। उपराज्यपाल ने जवानों के हौसले की सराहना करने के साथ उनके लिए फलों की एक टोकरी भी भेंट की।

इससे पहले सीमा सुरक्षाबल के अधिकारियों ने उपराज्यपाल को सीमा के मौजूदा सुरक्षा हालात, चुनौतियां व उनका सामना करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। उपराज्यपाल को पाकिस्तान की ओर से सीमा पर सुरंगें खाेदने, घुसपैठ करवाने व ड्रोन से नशीले पदार्थ भेजने की साजिशें नकारने की रणनीति के बारे में बताया गया। इसी बीच सीमा के दौरे के दौरान उपराज्यपाल ने क्षेत्र के निवासयिों से भेंट कर उनके मसलों के बारे में जानकारी लेते हुए विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं का समाधान होगा।

chat bot
आपका साथी