Jammu : उपराज्यपाल ने कहा- बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए बिल करें भुगतान

उपराज्यपाल ने कहा कि तीन दशक से प्रदेश में बिजली के क्षेत्र में विकास हुआ। हमने बिजली के ढांचे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं। 11.10 करोड़ रुपए की लागत से सात बिजली प्रोजेक्ट का उद्धाटन किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:15 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:15 PM (IST)
Jammu : उपराज्यपाल ने कहा- बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए बिल करें भुगतान
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने लोगों से अपील की है कि वे बिजली का बिल का भुगतान करने को आगे आएं।

जम्मू, राज्य ब्यूराे : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने लोगों से अपील की है कि वे बिजली का बिल का भुगतान करने को आगे आएं। बिजली में सुधार की प्रक्रिया में मदद करे। कोई भी सरकार तब तक बिजली की सप्लाई बेहतर नहीं कर सकती है, जब तक हर नागरिक बिल भुगतान के प्रति गंभीरता नहीं दिखाता। बिजली के ढांचे को मजबूत करने से बिजली की सप्लाई सुचारु हो सकेगी। इस पर खर्च तभी किया जा सकता है, जब जनता भुगतान करेगी। सरकार लोगों को बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है।

उपराज्यपाल ने कहा कि तीन दशक से प्रदेश में बिजली के क्षेत्र में विकास हुआ। हमने बिजली के ढांचे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं। 11.10 करोड़ रुपए की लागत से सात बिजली प्रोजेक्ट का उद्धाटन किया। पुलवामा, बांडीपोरा, गांदरबल और बड़गाम में बिजली प्रोजेक्ट स्थापित किए गए हैं। इनसे 30,400 घरों को फायदा होगा। पुलवामा में रिसीविंग स्टेशन अधर में लटके पड़े प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है। इससे 3350 घरों को फायदा होगा। उपराज्यपाल ने तीन दशक में बिजली के क्षेत्र में बहुत कम काम हुआ है। हमें बिजली उत्पादन, वितरण, ट्रांसमिशन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन हम निर्धारित समय पर समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।

बिजली के ढांचे के लिए पांच हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर में बिजली क्षेत्र की चुनौतियों का सामना करेंगे। बांडीपोरा में तीन रिसीविंग स्टेशन से 3.7 एमवीए की क्षमता बढ़ाए जाने से पांच हजार घरों को फायदा होगा। जिला के अजास में 2900 घरों और मारकुंडल में 5700 घरों को लाभ मिलेगा। कुल मिला कर बांडीपोरा में 13,600 लोगों को फायदा होगा। उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार को बिजली के क्षेत्र में बहुुत नुकसान हो रहा है क्याेंकि लाेग बिल नहीं दे रहे हैं।

उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि सारे नागरिकों से अपील है कि बिजली का बिल दें। यह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के हित में होगा। उपराज्यपाल ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे बिजली की योजनाएं बनाते व लागू करते समय लोगों के विचारों को अपनाएं ताकि राजस्व वसूली में बढ़ोतरी की जा सके। पिछली बैठकों में लिए गए फैसले का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि ट्रांसफार्मरों के लिए प्राथमिकता पर यूनीक पहचान नंबर का कार्य पूरा करें। अन्य बिजली प्रोजेक्ट में गांदरबल के कुरहामा और बड़गाम के वाडवान में बनाया गया हैं।

chat bot
आपका साथी