Jammu Kashmir : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा- हालात में सुधार हुआ तो जल्द खुलेंगे उच्च शिक्षक संस्थान

जिला उपायुक्तों और चिकित्सा अधीक्षकों से एसओपी का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने इसके लिए टीमें का गठन करने को कहा। उपराज्यपाल ने कोरोना वारियर्स की सहायता के लिए चिकित्सा सेतू एप भी जारी की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 09:12 AM (IST)
Jammu Kashmir : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा- हालात में सुधार हुआ तो जल्द खुलेंगे उच्च शिक्षक संस्थान
यह एप आइएएस अधिकारी प्रशांत शर्मा और पोलोमी पाविनी शुक्ला की पहल है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि अगर कोविड के हालात में सुधार होता है और विद्यार्थियों व शिक्षकों का टीकाकरण सौ फीसद हो जाता है तो उच्च शिक्षण संस्थानों को जल्दी खोला जा सकता है। उन्होंने कहा कि अभी कोविड का खतरा कम नहीं हुआ है। हमें समाज के हर वर्ग से काेरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए सहयोग चाहिए। उन्होंने प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने को कहा।

उपराज्यपाल ने यह बात कोविड के हालात की जिला वार समीक्षा करने के बाद दिए। उन्होंने कहा कि कालेजों व विश्वविद्यालयों में सौ फीसद टीकाकरण के लिए विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए बेहतर तरीका एसओपी का पालन करने, सर्विलांस रखने और टीकाकरण करना है। उन्होने कहा कि जो भी वैरियंट पाया जाता है, उसकी लगातार निगरानी करने की जरूरत है।

उन्होंने जिला उपायुक्तों और चिकित्सा अधीक्षकों से एसओपी का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने इसके लिए टीमें का गठन करने को कहा। उपराज्यपाल ने कोरोना वारियर्स की सहायता के लिए चिकित्सा सेतू एप भी जारी की।

यह एप आइएएस अधिकारी प्रशांत शर्मा और पोलोमी पाविनी शुक्ला की पहल है। उन्होंने इसे नेशनल इंस्टीटयूट आफ स्मार्ट गवर्नमेंट हैदराबाद के साथ मिलकर बनाया है। इस माैके पर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विवेक भरद्वाज ने उपराज्यपाल को कोविड के हालात पर विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता के अलावा सभी वरिष्ठ अधिकारी, जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए लांच होगी हेल्पलाइन : उपराज्यपाल के सलाहकार फारूख खान ने जम्मू कश्मीर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन जिसका नाम एल्डर लाइन होगा, को लांच किए जाने की तैयारियों का जायजा लिया। इस सिलसिले में आयोजित किए गए वेबिनार में समाज कल्याण विभाग की सचिव शीतल नंदा, विभिन्न डिप्टी कमिश्नर, पुलिस अधिकारियों, मुख्य शिक्षा अधिकारियों, चीफ मेडिकल अधिकारियों और जिला समाज कल्याण अधिकारियों ने भाग लिया। सलाहकार ने कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्रालय की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजना लांच की जा रही है। वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं को दूर करने के लिए यह हेल्पलाइन कारगर साबित होगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे इस योजना के प्रति जागरूकता फैलाएं। सलाहकार को बताया गया कि 14567 टोल फ्री नंबर राज्यों में उपलब्ध होगा। हेल्पलाइन से वरिष्ठ नागरिकों को सूचना, अहम जानकारियां, भावनात्मक सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग एनआईएसडी और एयरटेल टेलीकाम साल्यृूशन हेल्पलाइन को चलाने में सहयोग देंगे। वरिष्ठ नागरिकों को पेश आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में हेल्पलाइन कारगर साबित होगी।

chat bot
आपका साथी