Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ की यात्रा में श्रद्धालुओं को मिलेंगी पहले से बेहतर सुविधाएं

वर्ष 2021 की बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं हासिल होगी। दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाया जाएगा। जीवन रक्षक एम्बुलेंस की संख्या का दोगुणा किया जाएगा। आपात मामलों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केंद्र स्थापित होगा

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 07:26 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 07:26 PM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ की यात्रा में श्रद्धालुओं को मिलेंगी पहले से बेहतर सुविधाएं
नागरिक सचिवालय में हुई बैठक में उपराज्यपाल ने कहा कि बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की स्वयं समीक्षा करेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । इस वर्ष की बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं हासिल होगी। दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाया जाएगा। जीवन रक्षक एम्बुलेंस की संख्या का दोगुणा किया जाएगा। आपात मामलों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केंद्र स्थापित होगा जिसमें बेहतर उपकरण व चिकित्सा की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह घोषणा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जो श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड के चेयरमैन भी है, ने वर्ष 2021 की अमरनाथ यात्रा की तैयारियों के लिए प्रांरभिक बैठक में की। नागरिक सचिवालय में मंगलवार को हुई बैठक में उपराज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2021 की बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की स्वयं समीक्षा करेंगे। यात्रा के लिए बेहतर प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने आदेश दिए कि इस साल यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की दुर्घटना राशि को बढ़ाया जाएगा।

दुर्घटना बीमा राशि को बढ़ाया जाएगा, जीवन रक्षक एम्बुलेंस की संख्या दोगुणा होगी 

उपराज्यपाल ने बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से कहा कि पड़ोसी राज्यों से डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को बुलाने की संभावनाओं का पता लगाया जाए। गैर सरकारी संगठन तो पहले ही डाक्टरों व पैरा मेडिकल कर्मियों को भेजते हैं। यात्रा के मार्गों पर सुविधाओं को बढ़ाया जाए। सड़कों की मरम्मत व ढांचागत सुविधाओं का काम निर्धारित समय पर हो जाना चाहिए। यात्रा को सुचारू बनाने के लिए अधिक से अधिक गैर सरकारी संगठनों, धार्मिक संगठनों की सेवाएं ली जाएगी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की अधिकारिक भाषाओं समेत अधिक भाषाओं में यात्रा से संबंधित जानकारी के इश्तिहार और मैटेरियल लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए।

उपराज्यपाल ने श्री अमरनाथ यात्रा से संबंधित हर मुद्दे की रिपोर्ट मांगी है जिसमें यात्रा के दोनों मार्गों, पवित्र गुफा, आवासीय, टैंट सुविधा, चिकित्सा प्रबंध, यात्रा की अवधि, मौसम की स्थिति, पंजीकरण प्रक्रिया, लंगर प्रबंध शामिल है। उपराज्यपाल ने यात्रा के बेहतर प्रबंधों के लिए यात्रा से जुड़े विभिन्न संगठनों की भूमिका की जानकारी भी दी। बैठक में मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रामण्यम, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव और श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितेश्वर कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप सोनी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बताते चले कि कोरोना से उपजे हालात के कारण वर्ष 2020 की बाबा अमरनाथ यात्रा नहीं हो पाई थी। जम्मू कश्मीर के तत्कालीन उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पवित्र गुफा में पूजा अर्चना की थी। पिछले वर्ष  पहली बार देश विदेश में घरों में बैठे श्रद्धालुओं ने दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण के जरिए पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए थे।

chat bot
आपका साथी