Jammu: विकास कार्यो की गुणवत्ता का रखें ख्याल, नियमित रूप से प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें

सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों को कहा कि संबंधित विभागों के साथ सहज समन्वय और तालमेल बनाए रखा जाना चाहिए ताकि निष्पादन के दौरान कोई काम न छूटे। उन्होंने नगर के चारों ओर उचित जल निकासी के लिए यूईईडी विभाग के परामर्श से नालों का निर्माण करने के निर्देश दिए।

By Edited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 07:39 AM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 08:02 AM (IST)
Jammu: विकास कार्यो की गुणवत्ता का रखें ख्याल, नियमित रूप से प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें
शहर के सभी पुलों की सुरक्षा ऑडिट करें जिनकी तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है।

जागरण संवाददाता, जम्मू : उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने मंगलवार को जम्मू शहर का व्यापक दौरा किया। कई स्थानों पर चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया। दौरे के दौरान सलाहकार ने ग्रीन बेल्ट, गांधीनगर, छन्नी हिम्मत, बठिंडी, सुंजवां, बिक्रम चौक से नरवाल, ट्रांसपोर्ट यार्ड और आसपास के अन्य क्षेत्रों में सड़कों को पक्का करने के कार्यो की जांच की।

जारी कार्यो पर नियमित निगरानी रखने पर जोर देते हुए भटनागर ने नियमित रूप से प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ कार्यो की गुणवत्ता और निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए फील्ड अधिकारियों के नियमित जमीनी स्तर के दौरे के निर्देश दिए। कार्यो के ऑडिट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सलाहकार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पुलों और सड़कों के अलावा शहर के सभी पुलों की सुरक्षा ऑडिट करें जिनकी तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है।

सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों को कहा कि संबंधित विभागों के साथ सहज समन्वय और तालमेल बनाए रखा जाना चाहिए ताकि निष्पादन के दौरान कोई काम न छूटे। उन्होंने नगर के चारों ओर उचित जल निकासी के लिए यूईईडी विभाग के परामर्श से नालों का निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को आगे बताया कि कार्यो के सुचारु निष्पादन के लिए पहले से ही एक उचित तंत्र का मसौदा तैयार किया जाना चाहिए।

उन्होंने उन्हें निष्पादित किए जा रहे कार्यो की निविदा, गुणवत्ता नियंत्रण, निरीक्षण और निगरानी प्रक्रिया में एकरूपता लाने के लिए एक व्यापक तंत्र की रूपरेखा बनाने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उनके साथ थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे निर्धारित समय में योजनाओं को पूरा करवाने के लिए इसकी निगरानी करें।

chat bot
आपका साथी