Jammu: माइक्रो कंटेनमेंट जोन सरस्वती विहार में लागू हुआ लॉकडाउन, घर के बाहर हुई तारबंदी

जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने इस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया था और आज जम्मू वेस्ट के तहसीलदार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्षेत्रीय लोगों के सैंपल लेना शुरू किए। शनिवार को नगरनिगम की टीम ने पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज भी किया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:46 PM (IST)
Jammu: माइक्रो कंटेनमेंट जोन सरस्वती विहार में लागू हुआ लॉकडाउन, घर के बाहर हुई तारबंदी
यह पहला माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाया है और इस पूरे क्षेत्र में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता। दो परिवारों के पांच सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जम्मू के पहले माइक्रो कंटनेमेंट जोन बने सरस्वती विहार में शनिवार को प्रशासन की ओर से लॉकडाउन लागू कर दिया गया। प्रशासन ने सरस्वती विहार के उन दोनों घरों के बाहर तारबंदी कर दी गई है जिनके सदस्य संक्रमित पाए गए हैं। पिछले दो महीने में जम्मू में जिला प्रशासन ने यह पहला माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाया है और इस पूरे क्षेत्र में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

सरस्वती विहार से फिलहाल न किसी को बाहर आने की अनुमति है और न भीतर प्रवेश करने की। हजूरी बाग तालाब तिल्लो के साथ लगते इस इलाके में दो परिवारों के पांच सदस्य शादी समारोह में शामिल होने के बाद संक्रमित पाए गए थे। शुक्रवार को जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने इस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया था और आज जम्मू वेस्ट के तहसीलदार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्षेत्रीय लोगों के सैंपल लेना शुरू किए। शनिवार को नगरनिगम की टीम ने पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज भी किया। संक्रमितों से पूछताछ के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पिछले कुछ दिनों के दौरान उनके संपर्क में आए लोगों की जांच का सिलसिला शुरू किया है। चूंकि ये लोग शादी समारोह में हिस्सा लेकर आए थे, लिहाजा प्रशासन का मानना है कि ये लोग काफी अधिक लोगों के संपर्क में आए होंगे। फिलहाल प्रशासनिक स्तर पर संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों से उनके स्वास्थ्य बारे पूछताछ भी की जा रही है।

चार दिन में आ गए 68 मामले

जम्मू जिले में पिछले चार दिनों में ही कोविड-19 के 68 नए मामले सामने आ गए हैं। हालांकि इनमें से किसी में भी अभी तक ओमीक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है। जम्मू जिले में पहली नवंबर को सबसे अधिक बीस मामले आए थे। उसके बाद दो नवंबर को 15, तीन नवंबर को 18 और शनिवार, चार नवंबर को जिले में 15 नए मामले सामने आए। इन सभी को होम क्वारंटाइन किया गया है।

बाजारों में बढ़ाई गई चौकसी

कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए प्रशासन ने शहर के बाजारों में चौकसी बढ़ा दी है। पुराने शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में मोबाइल टीमों को तैनात कर दिया गया है और बाजारों में विशेष शिविर लगाकर बिना मॉस्क घूमने वालों की कोविड-19 जांच की जा रही है। पुलिस की ओर से भी इसमें पूरा सहयोग किया जा रहा है और बाजारों में लाउड स्पीकर से घोषणा कर लोगों से मॉस्क पहनने व आवश्यक शारीरिक दूरी अपनाए रखने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा बिना मॉस्क पहने मिलने पर चालान भी किए जा रहे हैं ताकि लोग भी संभावित तीसरी लहर को लेकर अभी से सतर्क हो जाए।

chat bot
आपका साथी