Jammu Kashmir Lockdown Update: खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों से हिला रसोई का बजट

Jammu Kashmir Lockdown Update जम्मू पूरी तरह से आयात पर निर्भर है। यह तेजी दिल्ली व देश की अन्य मंडियों में आई है जिसका असर जम्मू में भी पड़ रहा है। सरसों के दाम में तेजी का भी असर तेल के दामों पर पड़ा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:03 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:13 PM (IST)
Jammu Kashmir Lockdown Update: खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों से हिला रसोई का बजट
बाजार आने वाले दिनों में इनके दामों में वृद्धि का सिलसिला जारी रहने की संभावना जता रहा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: एक तरफ लॉकडाउन। सारा कारोबार लगभग ठप। दैनिक कामगारों के लिए रोजी-रोटी के लाले और इन तमाम मुश्किलों के बीच खाद्य वस्तुओं के दामों में लगातार वृद्धि से मध्य वर्ग व निम्न वर्ग की कमर तोड़ दी है।

आमदनी के सीमित ससांधनों के बीच जरूरी चीजों के दामों में हो रही लगातार वृद्धि से हर रसोई का बजट बिगड़ गया है। जम्मू की बात करें तो पिछले एक महीने में जिस रफ्तार से कोरोना महामारी बढ़ रही है, उसी रफ्तार से खाद्य तेल के दाम भी बढ़ रहे हैं। खाद्य तेल के दाम में पिछले एक महीने में 50-60 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि हो गई है जिससे हर कोई परेशान है। बाजार की माने तो यह दाम आने वाले दिनों में कम होने के भी कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

जम्मू में अप्रैल के शुरू में जो सरसों का तेल 130 से 150 रुपये प्रति लीटर था, उसके दाम आज 180 से 200 रुपये तक पहुंच गए है। इसी तरह रिफाइंड तेल के दाम में भी विस्फोटक वृद्धि हुई है। रिफाइंड तेल के दाम अप्रैल के पहले सप्ताह में 110-120 रुपये प्रति लीटर थे जो अब बढ़कर 150 से 180 रुपये से ऊपर पहुंच गए है।

जम्मू में सरसों व रिफाइंड तेल के एक दर्जन से अधिक ब्रांड है और ब्रांड के दाम में बेतहाशा वृद्धि दर्ज हो रही है। अप्रैल के पहले सप्ताह में वृद्धि का यह सिलसिला शुरू हुआ था जो अब मई महीने में भी जारी है और बाजार आने वाले दिनों में इनके दामों में वृद्धि का सिलसिला जारी रहने की संभावना जता रहा है।

जम्मू पूरी तरह से आयात पर निर्भर है। यह तेजी दिल्ली व देश की अन्य मंडियों में आई है जिसका असर जम्मू में भी पड़ रहा है। सरसों के दाम में तेजी का भी असर तेल के दामों पर पड़ा है। दिल्ली समेत कई बड़ी मंडियों में लॉकडाउन के चलते दामों पर इसका असर पड़ा है। जम्मू में भी पांच दिन थोक मंडिया बंद रही। इससे भी दामों पर आंशिक असर देखने को मिला। आज थाेक मंडियां खुल गई है और एक-दो दिन में सप्लाई सामान्य हो जाएगी। जम्मू की थाेक मंडियों में किसी तरह की कोई कालाबाजारी नहीं है। इस मुश्किल दौर में हमारे दुकानदार बिना मुनाफे के काम कर रहे हैं ताकि हमारे लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो लेकिन जब देश की बड़ी मंडियों में ही तेजी होगी तो हमारे दुकानदार क्या कर सकते है? -दीपक गुप्ता, प्रधान ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट जम्मू 
chat bot
आपका साथी