Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण कल से, सुबह-शाम इतने बजे होंगे दर्शन

विधिवत पूजा अर्चना तो ही होगी साथ ही देश विदेश में बैठे शिव भक्तों के लिए बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण होगा। यात्रा शुरू होने के पहले दिन 28 जून को पवित्र गुफा में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा व श्राइन बोर्ड के अधिकारी पूजा अर्चना करेंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 12:36 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 12:43 PM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण कल से, सुबह-शाम इतने बजे होंगे दर्शन
आरती को देखते हुए तीन लंगर लगाने की व्यवस्था भी हो चुकी है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण 28 जून सोमवार से शुरू होगा। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए पिछले साल की तरह इस साल भी बाबा अमरनाथ यात्रा को रद किया जा चुका है लेकिन सांकेतिक यात्रा हो रही है।

विधिवत पूजा अर्चना तो ही होगी साथ ही देश विदेश में बैठे शिव भक्तों के लिए बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण होगा। यात्रा शुरू होने के पहले दिन 28 जून को पवित्र गुफा में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा व श्राइन बोर्ड के अधिकारी पूजा अर्चना करेंगे। प्रशासन व पुलिस के अधिकारी बालटाल रूट से पवित्र गुफा पहुंचेंगे।

श्री अमरनाथ जी श्राईन बाेर्ड ने आरती के सीधे प्रसारण के लिए सारे प्रबंध कर लिए है। सुबह छह बजे से लेकर साढ़े छह बजे तक और शाम पांच बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक 28 जून से लेकर 22 अगस्त तक आधे घंटे के लिए आरती होगी। इसका सीधा प्रसारण श्री अमरनाथ जी की वेबसाइट, ऐप और MH1 प्राइम पर होगा। आरती को देखते हुए तीन लंगर लगाने की व्यवस्था भी हो चुकी है।

एक लंगर बालटाल और दो लंगर पवित्र गुफा स्थल पर लगाए गए हैं। भले ही यात्रा नहीं हो रही है लेकिन दो महीने तक प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी ही सक्रिय नहीं रहेंगे बल्कि सुरक्षा बल भी तैनात रहेंगे। पवित्र गुफा में 56 दिन तक पूजा अर्चना होनी है। बोर्ड और प्रशासन छड़ी मुबारक का भी प्रबंध करेगा। छड़ी मुबारक रक्षा बंधन वाले दिन 22 अगस्त को अंतिम दर्शन करेगी जिसके साथ ही यात्रा का समापन हो जाएगा।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा पहले ही कह चुके है कि कोरोना के हालात को देखते हुए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रा को रद किया गया है। वहीं बाबा बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन का कहना है कि यात्रा को रद नहीं किया जाना चाहिए था। अब तो कोरोना के मामले कम हो गए है। साथ में श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा भी चल रही है। 

chat bot
आपका साथी