LIVE Jammu Kashmir Corona Update: पांच दिन की बच्ची सहित 178 संक्रमित, जम्मू-कश्मीर में 3360 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि

LIVE Jammu Kashmir Corona Update जम्मू कश्मीर में अब रोजाना संक्रमण के 150 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में 3360 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 04:56 PM (IST)
LIVE Jammu Kashmir Corona Update: पांच दिन की बच्ची सहित 178 संक्रमित, जम्मू-कश्मीर में 3360 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि
LIVE Jammu Kashmir Corona Update: पांच दिन की बच्ची सहित 178 संक्रमित, जम्मू-कश्मीर में 3360 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू कश्मीर में अब रोजाना संक्रमण के 150 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को भी 178 लोग पॉजिटिव पाए गए। इनमें पांच दिन और ढाई महीने के दो बच्चे, पांच डॉक्टर, 15 सुरक्षाबलों के जवान और सात गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। इन्हें मिलाकर अब तक जम्मू-कश्मीर में 3360 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी हैं। इस बीच, एक मरीज की मौत भी हो गई। अब तक प्रदेश में मरने वालों की संख्या 36 हो गई है। अच्छी खबर यह है कि 38 मरीज स्वस्थ्य होकर घरों के लिए रवाना हो गए। अब तक 1086 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी हो चुकी है।

एसएमजीएस में सर्जरी करवाने आई कठुआ की ढाई महीने की बच्ची भी संक्रमित, सात डॉक्टरों सहित स्टाफ के पंद्रह सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है। कश्मीर में पांच डॉक्टर व जम्मू में सुरक्षाबलों के 15 जवान पॉजिटिव है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार को कुल 178 मरीज आए। इनमें 70 जम्मू संभाग और 108 कश्मीर संभाग से हैं। जम्मू जिले के आठ मामलों में सात सुरक्षाबलों के जवान हैं, जबकि एक मामला जम्मू के मनवाल क्षेत्र का है। संक्रमित क्रेन का ड्राइवर है। यह सभी पहले से ही क्वारंटाइन में थे।

वहीं, ऊधमपुर जिले में आए 26 मामलों में 13 बाहर से आए हैं। ऊधमपुर जिले के मामलों में दो लड्डन, तीन जखैनी, एक ऊधमपुर, एक बटल, एक रठियान, एक रामनगर, दो मजालता और आठ पुलिस व सुरक्षाबलों के जवान शामिल हैं। वहीं कठुआ के 11 मामलों में पांच बिलावर, तीन बसोहली, एक कठुआ का है। संक्रमितों में एक ढाई महीने की बच्ची भी पॉजिटिव आई।

कठुआ की रहने वाली यह बच्ची श्री महाराजा गुलाब अस्पताल में भर्ती थी। उसके होंठ फटे थे और उसकी सर्जरी होनी थी, लेकिन सर्जरी से पहले जैसे ही उसके टेस्ट करवाए गए, वह भी पॉजिटिव आई। इसके बाद उसे पहले गांधीनगर अस्पताल और बाद में राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवा दिया गया। वहीं बच्ची के टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद सात डॉक्टरों सहित पंद्रह स्टाफ सदस्यों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। इन सभी के सैंपल लेकर जांच करवाई जाएगी।

वहीं कश्मीर के 108 मामलों में छह अनतंनाग, 22 श्रीनगर, दो कुलगाम, 13 कुपवाड़ा, सात बारामुला, 42 शोपियां, चार बांडीपोरा, नौ बड़गाम, दो पुलवामा और एक गांदरबल का है। इन मामलों में 64 मामले सीडी अस्पताल श्रीनगर की लेबोरेटरी से संक्रमित आए हैं। इनमें पांच डाक्टर और सात गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। पांच डाक्टरों में तीन श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल के हैं।

वहीं दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के गांव चादर से पांच दिन की बच्ची पॉजिटिव आई है। यह जम्मू-कश्मीर में अब तक की सबसे कम उम्र की मरीज है। इससे पहले बीस दिन की एक बच्ची पॉजिटिव आई थी। क्षेत्र के बीएमओ डा. अब्दुल गनी ने भी इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि बच्ची को कोई भी लक्षण नहीं थे। दोनों मां और बेटी के टेस्ट हुए थे। इस बीच श्रीनगर के बटमालू में भर्ती एक महिला की मौत हो गई। वहीं शुक्रवार को 38 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी हो गई है। इनमें एक कुलगाम, 21 शोपियां, 11 जम्मू, चार कठुआ और एक किश्तवाड़ का है।

chat bot
आपका साथी