उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा- ई आफिस से बंद हुआ दरबार मूव, सालाना बचे 200 करोड़

उपराज्यपाल ने कहा कि कोरोना के कारण जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक नीति की गति प्रभावित हो गई है। अब कोशिश की जा रही है कि आने वाले समय में इसे तेजी भी जाए। इसके साथ बुनियादी ढांचा विकसित करने की दिशा में भी कार्रवाई की जा रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:18 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:18 AM (IST)
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा- ई आफिस से बंद हुआ दरबार मूव, सालाना बचे 200 करोड़
जेड मोड एस्केप टनल का कार्य पूरा हो गया है। इससे लोगों की दिक्कतों में कमी आएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने ई आफिस व्यवस्था प्रभावी बनाकर सदियों से चला आ रहा दरबार मूव रोक सालाना 200 करोड रुपए से अधिक राशि बचाई है। यह राशि समाज की बेहतरी के लिए इस्तेमाल होगी।

रेडियो पर आवाम की आवाज कार्यक्रम के तीसरे एपीसोड में उपराज्यपाल ने कहा कि अब साल के बारह महीने प्रदेश के जम्मू व श्रीनगर सचिवालय एक साथ काम करेंगे। इससे कामकाज में तेजी आने के साथ लोगों के मसलों को बेहतर तरीके से समाधान करना भी संभव होगा। दरबार मूव की प्रक्रिया बंद करने से बचने वाली धन राशि समाज के जरूरतमंद लोगों के विकास के लिए इस्तेमाल होगी।

उपराज्यपाल ने कहा कि कोरोना के कारण जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक नीति की गति प्रभावित हो गई है। अब कोशिश की जा रही है कि आने वाले समय में इसे तेजी भी जाए। इसके साथ बुनियादी ढांचा विकसित करने की दिशा में भी कार्रवाई की जा रही है। जेड मोड एस्केप टनल का कार्य पूरा हो गया है। इससे लोगों की दिक्कतों में कमी आएगी। जल्द 8 किलोमीटर बनिहाल-काजीगुंड टनल भी बन जाएगी। इससे श्रीनगर व जम्मू के बीच यातायात सरल होगा।

उपराज्यपाल ने 4 वर्षीय अदा शकील को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि विकास के लिए वनों को काटे जाने से जानवरों के मानव से टकराव के मामलों में तेजी आई है। चार वर्षीय अदा का हाल ही में चीते द्वारा हमला करने से निधन हो गया था। उन्होंने कहा कि प्रकृति का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है।

वही शोपियां के पिंजूरा गांव में सेब की 15 वैरायटियों को ऑनलाइन बेचने वाले अदनान अली खान के सुझाव पर उपराज्यपाल ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि सेबाें को बाहर भेजने समय ऐसी पैकेजिंग की जाए जो खुद ही नष्ट हो जाए। उपराज्यपाल ने कहा कि अदनान जैसे युवा बेहतर व्यवस्था बनाने में सहायक साबित हो सकते हैं। सरकार 50,000 युवकाें- युवतियों को वित्तीय सहयोग देगी ताकि वे अपने उद्योग स्थापित कर सकें।

chat bot
आपका साथी