उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा समाज सेवा ही असली पूजा है, इसी से बेहतर बदलाव संभव

LG Manoj Sinha यह समाज के पिछड़े वर्गो को आगे लाने की दिशा में एक कोशिश थी। हमें देश की एकता अखंडता को और मजबूत बनाकर बेहतर बदलाव लाने चाहिए। इससे खुद के साथ दूसरों का भी जीवन बेहतर होगा।

By Edited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:12 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:20 AM (IST)
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा समाज सेवा ही असली पूजा है, इसी से बेहतर बदलाव संभव
हमें एक-दूसरे को समझ कर साथ में रहने की गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की विचारधारा को आगे बढ़ाना चाहिए।

राज्य ब्यूरो, जम्मू: जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि समाज सेवा ही असली पूजा-अर्चना है। समाज सेवा से हम अपने इर्द-गिर्द बेहतर बदलाव ला सकते हैं। इस बदलाव के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। उपराज्यपाल ने विश्व भारती विश्वविद्यालय की आठवीं इंडियन सोशल वर्क कांग्रेस को वीडियो मैसेज के माध्यम से संबोधित किया।

कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस समय विश्व जिस स्वास्थ्य आपदा का सामना कर रहा है उसने परिवारों, लोगों, समूहों और देशों को इसके खिलाफ मिलकर लड़ाई लड़ने के लिए साथ ला दिया है। उन्होंने कहा कि समाज सेवा के माध्यम से हम अपने आसपास के लोगों के जीवन को भी बेहतर बनाने की दिशा में काम करते हैं। सबकी जिम्मेदारी है कि वह समाज को बेहतर बनाने की दिशा में योगदान दे।

तीन दिवसीय कार्यक्रम के आयोजन के लिए विश्व भारती विश्वविद्यालय के कुलपति को बधाई देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि पूरा विश्व एक परिवार है। हमें एक-दूसरे को समझ कर साथ में रहने की गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की विचारधारा को आगे बढ़ाना चाहिए। उपराज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पोर्टल व एप लांच किया था। इसका नाम मैं नहीं हम है।

यह समाज के पिछड़े वर्गो को आगे लाने की दिशा में एक कोशिश थी। हमें देश की एकता अखंडता को और मजबूत बनाकर बेहतर बदलाव लाने चाहिए। इससे खुद के साथ दूसरों का भी जीवन बेहतर होगा। जम्मू कश्मीर में जनकल्याण के कार्यक्रमों में लोगों को भागीदार बनाया जा रहा है। इस समय प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य व स्वच्छता अभियान को पंचायत स्तर तक पहुंचाकर कल को बेहतर बनाने का काम जारी है।

chat bot
आपका साथी