Jammu: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए जम्मू-अखनूर सड़क परियोजना समय पर पूरा करने के निर्देश

उपराज्यपाल ने राजभवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआइडीसीएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न सड़क पुल एवं सुरंग निर्माण की योजनाओं की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:37 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:37 AM (IST)
Jammu: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए जम्मू-अखनूर सड़क परियोजना समय पर पूरा करने के निर्देश
समयावधि और काम की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य सड़क परियोजनाओं के लिए भूमि कटाव कार्यों के दौरान संबंधित तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह काम की गुणवत्ता के साथ संवदेनशील पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने जम्मू-अखनूर सड़क परियोजना सहित अन्यों को समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए।

उपराज्यपाल ने राजभवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआइडीसीएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न सड़क, पुल एवं सुरंग निर्माण की योजनाओं की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।

राजभवन से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में मौजूद अधिकारियों ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को जम्मू-अखनूर सड़क को फोरलेन बनाने की परियोजनाओं की मौजूदा स्थिति, चिनैनी-सुद्धमहादेव सड़क को डबल लेन बनाने, सुद्धमहादेव-गुहा सुरंग निर्माण के अलावा जैड मोड़ सुरंग, जोजिला सुरंग, बारामुला-टंगमर्ग- गुलमर्ग सड़क परियोजना पर जारी काम की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया।

उपराज्यपाल ने कहा कि सभी प्रमुख सड़क परियोजनाओं के काम में तेजी लाई जाए। अगर किसी जगह काम को पूरा करने में किसी तरह की रुकावट है तो उसे सभी संबंधित विभाग आपस में तालमेल के जरिए जल्द दूर करें। निर्धारित समयावधि में परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

जम्मू-अखनूर सड़क का 70 फीसद काम पूरा : जम्मू-अखनूर सड़क परियोजना के बारे में अधिकारियों ने उपराज्यपाल को बताया कि 70 फीसद काम हो चुका है। कनाल हेड से गनेश विहार तक इस परियोजना में 4.6 किलोमीटर लंबा फलाइओवर भी शामिल है। उपराज्यपाल ने कहा कि यह परियोजना जम्मू और उसके साथ सटेे इलाकों में लाखों लोगों के लिए बहुत अहम है। इसमें देरी असहनीय है। इसलिए समयावधि और काम की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए।

चिनैनी-सुद्धमहादेव सेक्शन की दिक्कतों को दूर करें : बैठक में एनएच-244 की चिनैनी-सुद्धमहादेव सेक्शन, सुद्धमहादेव-गुहा सुरंग और गुहा-खिलैनी सड़क परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि इसमें जो भी दिक्कतें आ रही हैं, उन्हेंं प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाना चाहिए। सभी संबधित विभाग अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करें। इस पर एनएचआइडीसीएल के अधिकारियों ने उन्हेंं बताया कि एनएच-244 परियोजना से जुड़ी जो भी दिक्कतें हैं, उनका जायजा लेने अधिकारियों का एक दल अगले सप्ताह डोडा में संबंधित जिला अधिकारियों से मिलेगा।

सोनमर्ग हाईवे को सॢदयों में यातायात योग्य बनाए रखने का काम जारी : कश्मीर संभाग में एनएचआइडीसीएल की परियोजनाओं के बारे में अधिकारियों ने उपराज्यपाल को बताया कि सोनमर्ग हाईवे को इस बार सॢदयों में भी पूरी तरह यातायात योग्य बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा सभी उच्च पर्वतीय इलाकों में प्रमुख सड़कों पर हिमपात के दौरान बर्फ हटाने के लिए पर्याप्त संख्या में स्नोकटर भी तैनात किए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी