Jammu: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का निर्देश- पांच दिन में ऑक्सीजन के साथ 1325 बिस्तरों की संख्या बढ़ाएं

Oxygen Shortage in Jammu Kashmir उपराज्यपाल ने डॉक्टरों से कहा कि वह लोगों की सेवा करें कोरोना मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। बैठक में कोविड-19 में अस्पतालों में ऑक्सीजन की स्थिति जिला अस्पतालों में सुविधाओं ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले प्लांट और अन्य चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:39 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 12:05 PM (IST)
Jammu: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का निर्देश- पांच दिन में ऑक्सीजन के साथ 1325 बिस्तरों की संख्या बढ़ाएं
जम्मू में प्लांट की अतिरिक्त क्षमता को बढ़ाया जा रहा है जिससे अक्सीजन की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने निर्देश दिए हैं कि अगले 5 दिनों के अंदर जम्मू संभाग के अस्पतालों में आक्सीजन की सुविधा वाले 1325 अतिरिक्त बिस्तरों का प्रबंध किया जाए। कोरोना से उपजे हालात का जायजा लेने के लिए उपराज्यपाल ने जम्मू संभाग के वरिष्ठ डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों चीफ मेडिकल अधिकारियों और जम्मू संभाग के डिप्टी कमिश्नरों के साथ बैठक की।

उन्होंने जिला आधार पर कोरोना की स्थिति का जायजा लिया और अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी हासिल की। उपराज्यपाल ने सरकारी अस्पतालों के प्रिंसिपलों और प्राइवेट अस्पतालों एस्काम, नारायणा अस्पताल के निदेशकों को निर्देश दिए कि ऑक्सीजन की सुविधा वाले वाले बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जाए ।उन्होंने कहा कि डॉक्टर की स्थिति का मुकाबला कर सकते हैं और डॉक्टरों को अपनी पहुंच हर मरीज तक बनानी चाहिए। मरीजों की देखभाल के लिए अपने अनुभव का इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने डॉक्टरों से कहा कि वह लोगों की सेवा करें और कोरोना मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। बैठक में कोविड-19 में अस्पतालों में ऑक्सीजन की स्थिति, जिला अस्पतालों में सुविधाओं, ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले प्लांट और अन्य चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया गया। उपराज्यपाल को बताया गया कि राजौरी, रियासी और सांबा में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट पहले से काम कर रहे हैं और जीएमसी जम्मू में प्लांट की अतिरिक्त क्षमता को बढ़ाया जा रहा है जिससे अक्सीजन की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

यह भी बताया गया कि कठुआ, डोडा में ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही काम करना शुरू कर देंगे। उपराज्यपाल ने कोरोना टेस्ट और वैक्सीनेशन को प्राथमिकता बताते हुए इसी अभियान की तरह लेने के लिए कहा। उपराज्यपाल ने चीफ मेडिकल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ का समायोजन करें और कोविड-19 अस्पतालों में रोटेशन के आधार पर उनकी ड्यूटी लगाई जाए।

उन्होंने कहा कि पंचायतों के प्रतिनिधियों को कोविड-19 में शामिल करें ताकि वे प्रबंधन में अपनी भूमिका निभा सकें। सिन्हा ने कहा कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि अस्पतालों में डॉक्टर उपलब्ध होने चाहिए और वे निष्ठा के साथ काम करते हुए लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।

chat bot
आपका साथी