जम्मू-कश्मीर की प्रत्येक पंचायत में बनेगा युवा क्लब, 4,290 पंचायतों में 22,500 युवाओं को जोड़ा जाएगा

उपराज्यपाल ने मिशन यूथ के सीईओ को जम्मू व श्रीनगर में मनोरंजन की सुविधाओं से लैस मिशन यूथ केंद्र स्थापित करने के अलावा प्रत्येक जिले में शिक्षा विभाग के समन्वय व सहयोग से डिजिटल लाइब्रेरी भी स्थापित करने का निर्देश दिया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:07 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:35 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर की प्रत्येक पंचायत में बनेगा युवा क्लब, 4,290 पंचायतों में 22,500 युवाओं को जोड़ा जाएगा
जम्मू व श्रीनगर में सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस एक-एक आधुनिक कोचिंग केंद्र बनाने का भी फैसला लिया गया।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर के समग्र विकास में युवाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को प्रत्येक पंचायत में युवा क्लब स्थापित का एलान किया। पहले चरण में 4,290 पंचायतों के 22,500 युवाओं को इन क्लबों के साथ जोड़ा जाएगा। यह क्लब युवाओं के विभिन्न मुद्दों को हल करने का प्रयास करने के अलावा उनकी ऊर्जा को सकारात्मक गतिविधियों में लगाने का काम करेंगे। सरकार की इस पहल पर 12 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। उपराज्यपाल ने कहा कि यह क्लब सामुदायिक भागीदारी, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र होंगे।

नागरिक सचिवालय में यूथ मिशन प्रशासकीय समिति की बैठक में उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर में युवा कल्याण के लिए जल्द शुरू की जाने वाली विभिन्न योजनाओं को मंजूरी भी दी। बैठक में प्रदेश के दोनों राजधानी शहरों जम्मू व श्रीनगर में सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस एक-एक आधुनिक कोचिंग केंद्र बनाने का भी फैसला लिया गया। इन कोचिंग केंद्रों में सिविल सॢवस और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्थानीय युवाओं को कोचिंग प्रदान की जाएगी।

यह कोचिंग केंद्र आजीवका सृजन योजना परवाज के तहत स्थापित होंगे। इसके अलावा मिशन यूथ के जरिए ही सरकार दंत चिकित्सकों को अपना क्लिनिक स्थापित करने के लिए वित्तीय मदद देगी। विशेष रूप से तैयार की गई स्वरोजगार योजना के पहले चरण में 400 दंत चिकित्सकों और 800 पैरा मेडिकल कॢमयों को चिन्हित कर वित्तीय मदद दी जाएगी। उपराज्यपाल ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह इन सभी कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से जमीन स्तर पर लागू करें।

प्रत्येक जिले में होगी डिजिटल लाइब्रेरी, आठ जिलों में युवा परामर्श केंद्र : उपराज्यपाल ने मिशन यूथ के सीईओ को जम्मू व श्रीनगर में मनोरंजन की सुविधाओं से लैस मिशन यूथ केंद्र स्थापित करने के अलावा प्रत्येक जिले में शिक्षा विभाग के समन्वय व सहयोग से डिजिटल लाइब्रेरी भी स्थापित करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रत्येक जिले में जिला युवा केंद्र की स्थापना के साथ-साथ युवा कल्याण की विभिन्न योजनाओं के लिए युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए वन स्टाप सुविधा केंद्र भी बनाने का निर्देश दिया। युवाओं के लिए उपराज्यपाल ने आठ जिलों में परामर्श केंद्र स्थापित करने का निर्देश भी दिया। जम्मू और कश्मीर संभाग के चार-चार जिलों में यह केंद्र होने चाहिए।

दिव्यांगों के लिए आयोजित होंगे मेगा कैंप : दिव्यांग युवाओं के कल्याण पर विशेष जोर देते हुए उपराज्यपाल ने प्रदेश में मेगा कैंप अयोजित करने का निर्देश दिया। इनमें मिशन यूथ के तहत 18-35 साल के आयुवर्ग में पांच हजार दिव्यांग युवाओं को कवर किया जाएगा और उन्हेंं मौजूदा कल्याण योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा उनमें कौशल विकास, डिजिटल दुनिया से जुड़ाव, आजीविका जुटाने में मदद, बैंक व अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ उनके संपर्क को सुनिश्चित बनाया जाएगा।

50 माडल सामुदायिक उद्यमी इकाइयां स्थापित होंगी : उपराज्यपाल ने सामुदायिक उद्यमिता विकास पर जोर देते हुए वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 50 मॉडल सामुदायिक उद्यमी इकाइयां स्थापित करने का भी लक्ष्य रखा।

क्रिकेट व फुटबाल प्रतियोगिताएं होंगी : इससे पहले मिशन युवा के सीईओ डा. शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि जम्मू कश्मीर में युवतियों के स्वरोजगार के लिए तैयार की गई विशेष योजना तेजस्वनी के तहत दो हजार महिलाओं को आजीविका कमाने व स्वरोजगार इकाई के लिए पूरी मदद की जाएगी। युवाओं के लिए मुमकिन जैसी स्वरोजगार की सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। मनोरंजन और सामाजिक जुड़ाव के तहत सभी 20 जिलों में क्रिकेट व फुटबाल जैसे खेलों में ब्लाक स्तर से प्रदेश स्तर तक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी