जम्मू-कश्मीर को 29 हजार कराेड़ के निवेश के प्रस्ताव हासिल हुए : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

जम्मू कश्मीर वार्षिक निर्यात के लक्ष्य को पंद्रह सौ करोड़ से 5000 करोड़ करने पर काम कर रहा है ।उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सस्ती बिजली उपलब्ध है हम बिजली का बेहतर ढांचा विकसित कर रहे हैं जम्मू कश्मीर आने वाले समय में स्मार्ट फैक्ट्रियों के लिए उपयुक्त जगह होगी।

Rahul SharmaThu, 18 Nov 2021 07:53 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्यात के प्रयासों में 400 बिलियन डॉलर के लक्ष्य में अपना सहयोग देगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि नई औद्योगिक विकास योजना का जम्मू कश्मीर के आर्थिक विकास में असर हो रहा है और पहले 10 महीनों के दौरान 29000 करोड के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर के विकास के सफर में निवेशकों और उत्पादकों से जुड़ने के लिए कहा।

उपराज्यपाल ने जम्मू में इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के 50 वे एडिशन के अवार्ड समारोह में उत्तरी क्षेत्र के निर्यात अवार्ड प्रदान किए। उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक क्रांति का नया अध्याय शुरू करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि पिछले 27 महीनों के दौरान जम्मू-कश्मीर में बहुत बदलाव आया है और सामाजिक आर्थिक विकास हो रहा है।

जम्मू कश्मीर सुधार की नई नीतियों की तरफ बढ़ रहा है और औद्योगिक क्षेत्र में तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। उद्योग के लिए बेहतर वातावरण तैयार किया जा रहा है। हम सभी क्षेत्रों के विकास के लिए कार्य कर रहे है। अक्षय ऊर्जा और निवेश को बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है। बिजनेस की प्रक्रिया को सरल किया गया है। जम्मू-कश्मीर सरकार और और दुबई के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं और इसका मतलब औधोगिक सेक्टर को विकसित करना है।

जम्मू कश्मीर वार्षिक निर्यात के लक्ष्य को पंद्रह सौ करोड़ से 5000 करोड़ करने पर काम कर रहा है ।उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सस्ती बिजली उपलब्ध है हम बिजली का बेहतर ढांचा विकसित कर रहे हैं जम्मू कश्मीर आने वाले समय में स्मार्ट फैक्ट्रियों के लिए उपयुक्त जगह होगी। कामर्स इंडस्ट्री मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए डाटा का जिक्र करते उप राज्यपाल ने कहा कि भारत का कुल निर्यात 56. 51 बिलियन अमेरिकी डॉलर पहुंच गया है। मैं विश्वास करता हूं कि जम्मू-कश्मीर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्यात के प्रयासों में 400 बिलियन डॉलर के लक्ष्य में अपना सहयोग देगा।

उपराज्यपाल ने अवार्ड हासिल करने वाले सभी को मुबारकबाद दी। प्राइवेट उद्योगों और सार्वजनिक उपक्रमों को अवार्ड प्रदान किए गए।इस मौके पर विचार व्यक्त करने वालों में उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव रंजन प्रकाश ठाकुर, आईपीसी के चेयरमैन महेश देसाई व क्षेत्रीय चेयरपर्सन कामना राज अग्रवाल शामिल थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.