कश्मीर संभाग में एक सप्ताह में अस्पतालों में ऑक्सीजन स्पोर्ट वाले 1050 बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कश्मीर संभाग में एक सप्ताह के भीतर अस्पतालों में ऑक्सीजन के स्पोर्ट वाले 1050 बिस्तरों की संख्या को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन वाले बिस्तरों की संख्या बढ़ाए जाने से स्वस्थ का ढांचा मजबूत होगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:47 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:01 PM (IST)
कश्मीर संभाग में एक सप्ताह में अस्पतालों में ऑक्सीजन स्पोर्ट वाले 1050 बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हमारी प्राथमिकता कोरोना की चेन को तोड़ना है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कश्मीर संभाग में एक सप्ताह के भीतर अस्पतालों में ऑक्सीजन के स्पोर्ट वाले 1050 बिस्तरों की संख्या को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन वाले बिस्तरों की संख्या बढ़ाए जाने से स्वस्थ का ढांचा मजबूत होगा और संकट की इस घड़ी में मरीजों को मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की सप्लाई को सुचारू बनाए रखने के लिए बेहतर प्रबंध किए जाने चाहिए । सभी स्वास्थ्य संस्थानों में ऑक्सीजन की सप्लाई पर्याप्त सुनिश्चित बनाई जाए। उपराज्यपाल ने जरूरतमंद लोगों के लिए एंबुलेंस की सेवा को सुचारू बनाए रखने पर जोर दिया। उपराज्यपाल ने बुधवार को नागरिक सचिवालय श्रीनगर में वरिष्ठ डाक्टरों, स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक कर कश्मीर संभाग में कोरोना की स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने कश्मीर संभाग में 1050 ऑक्सीजन स्पोर्ट वाले अतिरिक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए कहा। मरीजों की सही तरीके से देखभाल करने के लिए व्यापक कदम उठाए जाने पर जोर देते हुए उपराज्यपाल ने कश्मीर संभाग के चीफ मेडिकल अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि अस्पतालों में रेफर करने का सिस्टम सही हो। जिला अस्पताल कोरोना के मामलों का इलाज करने में सक्षम है और वहां पर पर्याप्त डॉक्टर उपलब्ध करवाए गए हैं।

उपराज्यपाल ने डॉक्टरों से कहा कि वह लोगों को जागरूक करें कि वे धार्मिक समारोहों में इकट्ठे ना हो ताकि कोरोना पर रोकथाम लगाई जा सके। हमारी प्राथमिकता कोरोना की चेन को तोड़ना है। इस सिलसिले में हम कदम उठा रहे हैं ताकि लोगों की जान को बचाया जा सके। वैक्सीनेशन का काम युद्धस्तर पर जारी है। टेस्ट करने और संपर्क में आए लोगों की पहचान करने का कार्य तेजी के साथ जारी है। वैक्सीनेशन के लिए लोगों तक पहुंच बनाए जाने पर उपराज्यपाल ने हर नगर पालिका वार्ड में टीमों के साथ वैक्सीनेशन को शुरू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए और अधिक मोबाइल बैन की तैनाती के जाने के लिए कहा। श्रीनगर नगर निगम के आयुक्त अथर आमिर खान ने बताया कि श्रीनगर नगर निगम में 36 वार्ड में मोबाइल वैन कार्य कर रही है और आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी। उपराज्यपाल ने ऑक्सीजन उत्पादन के प्लांटों के कामकाज की समीक्षा करते हुए आदेश दिए कि सभी स्वास्थ्य संस्थानों में ऑक्सीजन की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित होनी चाहिए। बैठक में बताया गया कि कुछ ऑक्सीजन प्लांट इस सप्ताह के अंत तक काम करना शुरू कर देंगे। उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि वे स्थापित आक्सीजन प्लांटों में पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर का स्टाक सुनिश्चित बनाने के लिए काम करें। उन डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की पहचान की जाए जो सरकारी सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए हैं और इस समय में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। मेधावी मेडिकल ग्रेजुएट को भी तैनात किया जाए ताकि स्वास्थ्य का ढांचा मजबूत हो।

chat bot
आपका साथी