Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पैरा ओलिंपियन राकेश कुमार, ज्योति बालियान को सम्मानित किया

उपराज्यपपाल मनोज सिन्हा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं ने दोनो पैरा तीरंदाज को इस शानदार उपलब्धि के लिए मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि श्री माता वैष्णो देवी स्पोटर्स कांप्लेक्स के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:17 PM (IST)
Jammu Kashmir: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पैरा ओलिंपियन राकेश कुमार, ज्योति बालियान को सम्मानित किया
राकेश कुमार कटड़ा के रहने वाले हैं जबकि ज्योति बालियान उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज राज भवन में टोक्यो पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले पैरा तीरंदाज राकेश कुमार और ज्योति बालियान को सम्मानित किया।

चूंकि उपराज्यपपाल मनोज सिन्हा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं, ने दोनो पैरा तीरंदाज को इस शानदार उपलब्धि के लिए मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि श्री माता वैष्णो देवी स्पोटर्स कांप्लेक्स के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है कि इस कांप्लेक्स में अभ्यास करने वाले दो पैरा तीरंदाज ने टोक्यो पैरालिंपिक खिलाड़ियों ने विश्व के मानचित्र पर जम्मू-कश्मीर के नाम को चार चांद लगा दिए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी दोनों खिलाड़ी देश-विदेश में भारत और जम्मू-कश्मीर का नाम रोशन करने में कामयाब रहेंगे। उन्होंने पैरालिंपिक राकेश कुमार और ज्योति बालियान को आगामी प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएं भी दी।

यहां यह बता दें कि राकेश कुमार कटड़ा के रहने वाले हैं जबकि ज्योति बालियान उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं। ये दोनों खिलाड़ी पिछले चार वर्षों से श्री माता वैष्णो देवी स्पोटर्स कांप्लेक्स में अभ्यास कर रहे हैं। उन्हें कोच कुलदीप वेदवान की ओर से प्रशिक्षित किया गया है। राकेश ने वर्ष 2017 में अपने खेल की शुरूआत की और चेक रिपब्लिक में वर्ष 2018 को आयोजित विश्व रैकिंग वाली प्रतियोगिता में भाग लेकर स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था। इसके उपरांत वर्ष 2018 में एशियन गेम्स में भाग लेकर 10वां स्थान हासिल किया। वर्ष 2021 को दुबई में आयोजित विश्व रैंकिंग प्रतियोगिता फजा कप में भाग लिया। ज्योति बालियान ने नीदरलैंड में आयोजित विश्व प्रतियोगिता में भाग लेकर 17वां स्थान हासिल किया था। उन्होंने फजा कप में भाग लेकर रजत पदक जीता था। वह भारत से तीरंदाजी में भाग लेने वाली भारत की एकमात्र पैरा तीरंदाज खिलाड़ी हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड स्पोटर्स कांप्लेक्स अब तक तीरंदाजी, एथलेटितक, जूडो, शूटिंग, बैडमिंटन सहित अन्य खेलों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पैदा कर चुका है। इस अवसर पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर रमेश कुमार व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी