Smart City: स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित होंगे लेह-कारगिल शहर, साहु ने लेह में बैठक में प्रोजेक्ट का जायजा लिया

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह व कारगिल शहरों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। आवास एवं शहरी विकास विभाग इस दिशा में कई प्रोजेक्टों पर काम कर रहा है।अजीत कुमार साहु ने लेह में उच्च स्तरीय बैठक में शहरी विकास के प्रोजेक्टों का जायजा लिया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:16 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:16 PM (IST)
Smart City: स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित होंगे लेह-कारगिल शहर, साहु ने लेह में बैठक में प्रोजेक्ट का जायजा लिया
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह व कारगिल शहरों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह व कारगिल शहरों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। आवास एवं शहरी विकास विभाग इस दिशा में कई प्रोजेक्टों पर काम कर रहा है।आवास एवं शहरी विकास विभाग लद्दाख के आयुक्त सचिव अजीत कुमार साहु ने मंगलवार को लेह में उच्च स्तरीय बैठक में शहरी विकास के प्रोजेक्टों का जायजा लिया। साहु ने विभाग के निदेशक को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी बनाने के लिए स्पेशल पर्पस व्हीकल स्थापित करने संबंधी अभी औपचारिकताओं को जल्द पूरा किया जाए ताकि तय समय पर सभी योजनाएं बन सकें।

बैठक में साहु को बताया गया कि लेह के लिए मास्टर बनाने का कार्य निर्णायक दौर में है वहीं कारगिल का मास्टर प्लान बनाने के लिए टेंडर जारी किया गया है। आयुक्त सचिव ने निर्देश दिए कि विभाग के निदेशक टेंडर आवंटन की प्रक्रिया को जल्द निपटाएं।विभाग के निदेशक ने बताया कि कारगिल में सर्दियों के लिए उपयुक्त बस स्टाप बनाने के लिए जगहें चिन्हित करने के साथ निमार्ण की जिम्मेवारियां सौंप दी गई हैं। जल्द इन्हें बनाने का काम शुरू हो जाएगा। वहीं लेह में ऐसे बस स्टाप बनाने के लिए जगहें चिन्हित करना बाकी है। आयुक्त सचिव ने कहा कि इस दिशा में कार्रवाई करने के लिए कमेटी का गठन किया जाए। इसके साथ बीस दिन के अंडर निमार्ण के लिए टेंडर भी जारी किए जाएं।

इसी बीच आयुक्त सचिव ने बैठक में ट्रैफिक बाधाएं दूर करने, बूचड़खाना बनाने, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, मल्टी टियर पार्किंग, वाटर एटीएम स्थापित करने, स्ट्रीट लाइटें व ट्रक ट्रमिनल बनाने के लिए दोनों शहरों में चल रहे काम का जायजा लिया। उन्होंने सड़कों के किनारे फुटपाथ बनाने के साथ निमार्ण कार्यों को जल्द पूरा करने पर जोर दिया। इसके साथ उन्होंने लद्दाख में केंद्र प्रायोजित योजनाओं को कामयाब बनाने के लिए हो रहे कार्यों का भी जायजा लिया।

chat bot
आपका साथी