Jammu Kashmir: आदिवासी जिलों में टीकाकरण को लेकर लेह जिला प्रथम स्थान पर रहा

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने देश भर के आदिवासी जिलों में टीकाकरण को लेकर लेह जिले को प्रथम स्थान पर घोषित किया है। अब 45 साल से अधिक आयु वर्ग में भी यहां के लोगों ने सौ फीसद टीकाकरण करवा दिया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:22 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:24 AM (IST)
Jammu Kashmir: आदिवासी जिलों में टीकाकरण को लेकर लेह जिला प्रथम स्थान पर रहा
अब 45 साल से अधिक आयु वर्ग में भी यहां के लोगों ने सौ फीसद टीकाकरण करवा दिया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने देश भर के आदिवासी जिलों में टीकाकरण को लेकर लेह जिले को प्रथम स्थान पर घोषित किया है। यह इकलौता ऐसा जिला है जहां पर जिसने टीकाकरण अभियान में शानदार प्रदर्शन किया।

इस जिले में कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से अधिक आयु वर्ग में सौ फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है। स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने पहले से ही इस जिले में सौ फीसद टीकाकरण करवाया था। अब 45 साल से अधिक आयु वर्ग में भी यहां के लोगों ने सौ फीसद टीकाकरण करवा दिया है।

वहीं दूसरी डोज भी अभी तक पचास फीसद लोग लगा चुके हैं। लेह जिले में 18-44 आयु वर्ग में भी लगभग सौ फीसद लोगों को पहली डोज दे चुकी है। इस आयु वर्ग में 66,362 लोगों का टीकाकरण हुआ है। इसमें 31 हजार कारगिल की है। इस आयु वर्ग में अभी दूसरी डोज किसी को भी नहीं लगी है।

कारगिल में भी स्वास्थ्य कर्मियों, पु्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को पहली डोज लग चुकी है। लद्दाख आटोनमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के सीईओ फिराेज खान ने भी इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करके और कई जगहों पर कैंप आयोजित करके यह उपलब्धि हासिल की है।

जम्मू जिले में रविवार को टीकाकरण नहीं होगा

जम्मू-कश्मीर में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जारी है। शनिवार को विभिन्न आयु वगों में 48 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ। इसे मिलाकर अब तक 39,40,002 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। अब हर दिन चालीस से पचास हजार लोगों का टीकाकरण हो रहा है।

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 18,047 लोगों ने टीकाकरण करवाया। इनमें इनमें अनतंनाग में 1268, कुलगाम में 861, पुलवामा में 1030, श्रीनगर में 1631, बडगाम में 1766, कुपवाड़ा में 4598, जम्मू में 675, ऊधमपुर में 233, राजौरी में 2041 लोगों ने टीकाकरण करवाया। इस आयु वर्ग में अभी तक जम्मू-कश्मीर में 78.63 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है।  जम्मू जिले में रविवार को टीकाकरण नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी