J&K Weather Update: देर रात हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से दिलाई राहत, 16 जून तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा

जम्मू में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ते तापमान से लोगों को शनिवार देर रात हुई बारिश और ओलावृष्टि से काफी हद तक राहत मिली है। हालांकि मौसम विभाग द्वारा आज भी बारिश की संभावना जताई जा रही है लेकिन बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:39 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:42 AM (IST)
J&K Weather Update: देर रात हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से दिलाई राहत, 16 जून तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा
रविवार सुबह का मौसम राहत भरा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ते तापमान से लोगों को शनिवार देर रात हुई बारिश और ओलावृष्टि से काफी हद तक राहत मिली है। हालांकि मौसम विभाग द्वारा आज भी बारिश की संभावना जताई जा रही है लेकिन बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

करीब सप्ताह बाद जम्मू का तापमान सामान्य से नीचे आ गया है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य हो गया है। जम्मू में पिछले चार दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा। शनिवार को गर्मी तो थी लेकिन लू से कुछ राहत मिली। तापमान में आई कमी के बाद बिजली कटौती में हल्का सुधार हुआ है। हालांकि अभी भी बिजली कटौती का सिलसिला बना हुआ है। रविवार सुबह का मौसम राहत भरा है।

आज भी बारिश के आसार बनने लगे हैं

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार आज भी बारिश के आसार बनने लगे हैं। अब 16 जून तक बीच-बीच तेज हवा और गर्ज के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 

गुलमर्ग में 3.4, काजीगुंड में 2.8, श्रीनगर में 2.8 एमएम जबकि जम्मू के बनिहाल क्षेत्र में 3.6 एमएम जबकि कटड़ा में 4.3 एमएम बारिश दर्ज की गई। शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह अनुसार इस वर्ष जम्मू में मानसून समय से कुछ दिन पहले पहुंचने की संभावना दिख रही है।

जम्मू में मानसून पहुंचने का सही समय 27-28 जून है लेकिन अक्सर जम्मू में जुलाई के पहले सप्ताह में ही मानसून पहुंचता है। इससे करीब दस दिन पहले स्थानीय बारिश शुरू हो जाती है। इस वर्ष जबकि मानूसन समय से पहले पहुंचने की उम्मीद की जा रही है तो स्थानीय बारिश भी जल्द शुरू हो जाएगी। इस वर्ष मई में मात्र दो दिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा जबकि जून में भी मात्र तीन दिन ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है।

chat bot
आपका साथी