लद्दाख में उम्मीदवारों के चुनाव खर्च का निरीक्षण जारी, खर्च पर्यवेक्षक ने खंगाला रिकार्ड

राज्य ब्यूरो, जम्मू लद्दाख संसदीय क्षेत्र में चुनाव को निष्पक्ष बनाने की मुहिम के तहत उम्मीदवा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 02:26 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 02:26 AM (IST)
लद्दाख में उम्मीदवारों के चुनाव खर्च का निरीक्षण जारी,   खर्च पर्यवेक्षक ने खंगाला रिकार्ड
लद्दाख में उम्मीदवारों के चुनाव खर्च का निरीक्षण जारी, खर्च पर्यवेक्षक ने खंगाला रिकार्ड

राज्य ब्यूरो, जम्मू

लद्दाख संसदीय क्षेत्र में चुनाव को निष्पक्ष बनाने की मुहिम के तहत उम्मीदवारों के चुनाव खर्च पर चुनाव आयोग द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। उनके खर्च का लेखा जोखा खंगाला जा रहा है। लद्दाख के चुनाव खर्च पर्यवेक्षक मिलन रूचल ने मंगलवार को लेह में इस संसदीय सीटों के 4 उम्मीदवारों के चुनाव खर्च का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान भाजपा के उम्मीदवार जामियांग सीरिग नाम्गयाल, कांग्रेस के रिगजिन स्पालवार, निर्दलीय सज्जाद कारगिली व असगर अली करबलई के चुनाव खर्च के हिसाब किताब का लेखा जोखा देखा गया। इस दौरान पार्टी के एजेंटों द्वारा सौंपे गए खर्च के बिलों का भी निरीक्षण किया गया। इस मौके पर संसदीय क्षेत्र के सहायक चुनाव अधिकारी व चुनाव खर्च की निगरानी करने वाले नोडल आफिसर भी मौजूद थे। चार मई तक उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की 3 बार जांच होगी।

इसी बीच चुनाव खर्च की जांच के दौरान खर्च पर्यवेक्षक ने सहायक चुनाव अधिकारियों व नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि खर्च की दूसरी जांच होने से पहले उम्मीदवारों की अकाउंट की हर डिटेल खंगाली जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि उन द्वारा दिया गया चुनाव का हिसाब त्रुटिरहित हो। यह भी देखा जाए कि चुनाव पर धन खर्चने संबंधी हर बिल पारदर्शी तरीके से सौंपा गया है। संबंधित अधिकारी चुनाव खर्च की लगातार जांच कर सुनिश्चित करें कि किसी भी उम्मीदवार का खर्च भारतीय चुनाव आयोग द्वारा तय की गई सीमा से अधिक न हो। चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार कोई भी उम्मीदवार अपने चुनाव पर 70 लाख से अधिक खर्चा नहीं कर सकता है।

लद्दाख के उम्मीदवारों के चुनाव खर्च के पहले निरीक्षण के दौरान लेह के अतिरिक्त जिलाधीश मोसेस कुजांग, सहायक खर्च अधिकारी डॉ. जुल्फिकार अली, एनओ जिगमित नाम्गयाल, स्टेंजिन डोंसाल, चुनाव अकाउंट, खर्च रजिस्टर का निरीक्षण करने वाली टीमें व राजनीतिक पार्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों के एजेंट भी मौजूद थे।

इसी बीच लद्दाख संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के चुनाव खर्च का दूसरा निरीक्षण तीन दिन बाद 26 अप्रैल को होगा। वहीं चुनाव खर्च का अंतिम व निर्णायक निरीक्षण 4 मई को होगा। जांच से सुनिश्चित किया जाता है कि चुनाव को पैसे से प्रभावित न किया जा सके। चुनाव के पांचवें चरण में लद्दाख संसदीय सीट के लिए मतदान 6 मई को होना है।

chat bot
आपका साथी