लद्दाख में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं, 30 के चालान काटे-5 वाहन जब्त

नियमों को ताक पर रखकर वाहन चलाने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। लद्दाख के करगिल जिले में ट्रैफिक पुलिस ने 2 वाहन दोपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 80 वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान 30 वाहन चालकों के मौके पर चालान काटे गए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 12:32 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:32 PM (IST)
लद्दाख में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं, 30 के चालान काटे-5 वाहन जब्त
ट्रैफिक में वृद्धि के साथ लद्दाख में भी प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं है। लद्दाख पुलिस प्रशासन ने बिना हेल्मेट, बिना लाइसेंस, बिना कागजात के वाहन चलाने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है।

इस समय लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों में ट्रेफिक पुलिस की मुहिम तेज हो गई है। नियमों को ताक पर रखकर वाहन चलाने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। लद्दाख के करगिल जिले में ट्रैफिक पुलिस ने 2 वाहन दोपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 80 वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान 30 वाहन चालकों के मौके पर चालान काटे गए। वही बिना कागजात के मोटरसाइकिल चलाने वाले पांच वाहन चालकों के वाहन भी जब्त कर लिए गए। लेह में इसी तरह से कार्रवाई जारी है।

लद्दाख में वाहनों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। लेह व कारगिल जिलों में सड़कों पर वाहनों का अधिक दवाब है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस को बेहतर बनाया गया है। वाहनों के स्पीड चैक करने वाले यंत्रों के साथ ट्रैफिक पुलिस को आधुनिक बनाने की दिशा में भी काम हो रहा है। ट्रैफिक में वृद्धि के साथ लद्दाख में भी प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

ऐसे हालात में लद्दाख में यातायात को नियंत्रित करने के साथ ऐसे वाहन चलाने की दिशा में भी कार्य हो रहा है जो प्रदूषण रहित हो। केंद्र सरकार के सहयोग से जल्द लद्दाख के लेह जिले में हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली बस बसें दौड़ाने का प्रस्ताव है। इसके साथ लेह में ई ऑटो रिक्शा चलाने की दिशा में भी काम हो रहा है।

केंद्र सरकार ने लद्दाख को कार्बन रहित प्रदेश बनाने का फैसला किया है। ऐसे में कार्रवाई की जा रही है कि क्षेत्र में डीजल से चलने वाले जनरेशन सेट बंद कर लघु पन बिजली परियोजनाओं से दूर दराज के इलाकों में बिजली उपलब्ध करवाई जाए। 

chat bot
आपका साथी