Ladakh: लद्दाख में पर्यटन महोत्सव आज से, केंद्रीय पर्यटन मंत्री करेंगे उद्घाटन, कई देशों के राजदूत भी पहुंचे

समारोह में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के राजदूत व पर्यटन विभाग के अधिकारी बुधवार को ही लेह पहुंच गए। उन्होंने लद्दाख में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के मुद्दे पर बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में प्रशासन के अधिकारियों के साथ लेह हिल काउंसिल के पदाधिकारी भी शामिल हुए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 07:56 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 07:56 AM (IST)
Ladakh: लद्दाख में पर्यटन महोत्सव आज से, केंद्रीय पर्यटन मंत्री करेंगे उद्घाटन, कई देशों के राजदूत भी पहुंचे
समारोह का विषय लद्दाख: नई शुरुआत, नए लक्ष्य है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कोरोना संक्रमण से तेजी से उबरे लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय वीरवार से तीन दिवसीय पर्यटन महोत्सव का आयोजन करेगा। आयोजन लेह में होगा, लेकिन कारगिल में भी पर्यटन को नई दिशा देने की कोशिश रहेगी।

समारोह का विषय लद्दाख: नई शुरुआत, नए लक्ष्य है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और उपराज्यपाल आरके माथुर इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। इसके तहत प्रदर्शनी, पैनल चर्चा, बैठकें, तकनीकी पर्यटन, सांस्कृतिक संध्या जैसी गतिविधियां होंगी। इस दौरान लद्दाख के लिए पर्यटन विजन का अनावरण भी होगा, जो क्षेत्र के समग्र विकास पर केंद्रित है।

समारोह में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के राजदूत व पर्यटन विभाग के अधिकारी बुधवार को ही लेह पहुंच गए। उन्होंने लद्दाख में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के मुद्दे पर बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में प्रशासन के अधिकारियों के साथ लेह हिल काउंसिल के पदाधिकारी भी शामिल हुए। इस मेगा समारोह के माध्यम से पर्यटन के नए स्थल तलाशने, साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने, पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहन देने व इससे जुड़े संगठनों की सहायता से पर्यटकों को लद्दाख में लाने की कोशिश होगी।

दिल्ली से लेह पहुंचे कई देशों के राजदूतों ने नया प्रदेश बनने के बाद बदलाव व क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने के प्रयासों के बारे में जानकारी ली। इनमें बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद इमरान, बेल्जियम के राजदूत फ्रांकोज डेलहाय व फिनलैंड की राजदूत रित्वा कोको रोइंडे शामिल हैं। पर्यटन मंत्रालय देखो अपना देश जैसे विभिन्न अभियानों और पहल के माध्यम से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लद्दाख को बढ़ावा दे रहा है।

पर्यटन मंत्रालय की टीम मिली उपराज्यपाल से: लेह में पर्यटन मंत्रालय की टीम भी पहुंची है। टीम के सदस्यों ने उपराज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें पर्यटन महोत्सव को कामयाब बनाने के लिए की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। उपराज्यपाल ने कहा है कि हमारी पूरी कोशिश है कि लद्दाख को विश्व के पर्यटन नक्शे पर लाया जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर लद्दाख को कार्बन उत्सर्जन रहित बनाने की दिशा में भी अभियान जारी है। कोशिश है कि लद्दाख देश-विदेश के पर्यटकों की पहली पसंद बने।  

chat bot
आपका साथी