Ladakh Sindhu Darshan 2021: लद्दाख में 19 जून से होगा सिंधु दर्शन महोत्सव, सचिव ने तैयारियों का जायजा लिया

Ladakh Sindhu Darshan 2021 हर साल होने वाले सिंधु दर्शन महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से खासी संख्या में लोग पहुचते हैं। कोरोना से उपजे हालात में सिंधु दर्शन के आयोजन को लेकर पूरी सर्तकता बरती जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:19 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:19 AM (IST)
Ladakh Sindhu Darshan 2021: लद्दाख में 19 जून से होगा सिंधु दर्शन महोत्सव, सचिव ने तैयारियों का जायजा लिया
वर्ष 2000 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने लेह में सिंधु घाट का उद्घाटन किया था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की समृ़द्ध संस्कृति का प्रतीक सिंधु दर्शन महोत्सव लेह में 19 जून से शुरू होगा। सिंधु घाट में महोत्सव को कामयाब बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

लद्दाख पर्यटन विभाग के सचिव महबूब अली खान ने उच्च स्तरीय बैठक में लेह में सिंधु दर्शन महोत्सव को कामयाब बनाने के लिए आने वाले दिनों में की जाने वाली कार्रवाई पर विचार विमर्श किया। हर साल होने वाले सिंधु दर्शन महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से खासी संख्या में लोग पहुचते हैं। कोरोना से उपजे हालात में सिंधु दर्शन के आयोजन को लेकर पूरी सर्तकता बरती जाएगी।

लेह के टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर में हुई इस बैठक में पर्यटन विभाग के सचिव ने महोत्सव के दौरान बिजली, पानी की व्यवस्था करने, स्थानीय बाजार लगाने, स्टाल स्थापित करने, बस पार्किंग की व्यवस्था, वीआईपी पार्किंग आदि बनाने को लेकर विचार विमर्श किया।

बैठक में लेह के डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि सिंधु दर्शन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। महोत्सव को लेकर निमार्ण दो चरणों में पूरा किया जाना है। पहले चरण में कार्य 31 मई तक पूरा हो जाएगा वहीं दूसरे चरण का कार्य 15 जून तक पूरा होगा। इस दौरान लेह के सिंधु घाट की मरम्मत का कार्य भी होगा। इसके लिए प्लान बनाया जा चुका है। डीसी ने अन्य तैयारियों के बारे में भी जानकारी दी।

सचिव ने जोर दिया कि लेह के डीसी महोत्सव को कामयाब बनाने के लिए हो रही तैयारियों की निगरानी करने के लिए कमेटी बनाए। इसके साथ महोत्सव के लिए एक नोडल अधिकारी भी बनाया जाए। इस बैठक में निमार्ण से जुड़े विभागों के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

आपको बता दें कि लद्दाख कल्याण संघ के सहयोग से पहली बार वर्ष 1997 में हुई सिंधु दर्शन यात्रा में पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी के साथ 67 लोग आए थे। वर्ष 2000 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने लेह में सिंधु घाट का उद्घाटन किया था।

chat bot
आपका साथी