Union Territory Ladakh: उपराज्यपाल आर रके माथुर ने कहा- लद्दाख के विकास में अहम योगदान दे रहा डीआरडीओ

लेह में ऑर्गेनिक विकास मिशन को बढ़ावा देने के साथ भी कृषि सेक्टर को फायदा देने की डीआरडीओ की भूमि भी सराहनीय है। इसी बीच बैठक में उपराज्यपाल को बताया गया कि जल्द डीआरडीओ लेह के खल्त से इलाके में फ्रूट प्रोसेसिंग प्लांट भी स्थापित करने जा रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:53 AM (IST)
Union Territory Ladakh: उपराज्यपाल आर रके माथुर ने कहा- लद्दाख के विकास में अहम योगदान दे रहा डीआरडीओ
डीआरडीओ के संस्थन दिहार में आरटी पीसीआर लेब बनाने से कोविड-19 की रोकथाम में मदद मिली।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) की ओर से लद्दाख के विकास में सहयोग देने की सराहना की है। उपराज्यपाल बुधवार को लेह में उनसे मिलने के लिए पहुंचे रक्षा मंत्रालय के सचिव व डीआरडीओ के चेयरमैन जी सथीश रेड्डी व डिफेंस इंस्टीट्यूट आफ हाई अल्टीचयूड रिसर्च (दिहार)के निदेशक ओपी चोरसिया से बातचीत कर रहे थे।

लेह के राजनिवास में हुई इस बैठक में उपराज्यपाल ने कहा कि डीआरडीओ की ओर से कोरोना की रोकथाम के लिए समय पर मदद दी गई। बेहतर इलाल के लिए मास्क, सैनिटाइजर, वेंटिलेटर वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम उपलब्ध करवाकर सराहनीय कार्य किया गया।

उपराज्यपाल ने कहा कि डीआरडीओ के संस्थन दिहार में आरटी पीसीआर लेब बनाने से कोविड-19 की रोकथाम में मदद मिली। उन्होंने कोविड की रोकथाम के लिए डीआरडीओ द्वारा 2 डिआक्सी डी गुलुकाेस, ( 2D ग्लूकोस ) विकसित करने पर भी बधाई दी। उपराज्यपाल ने कहा यह हमारे देश के रक्षा संस्थान की मजबूती का संकेत है कि काेरोना की रोकथाम के लिए इतनी प्रभावी दवाई बनाई गई है।

वहीं कृषि को बढ़ावा देने के लिए लद्दाख में दिहार के प्रयासों की सराहना करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि पालीकार्बोनेट ग्रीन हाउस बनाने से सर्दियों में ताजी सब्जियों की कमी दूर हो गई है। लेह में ऑर्गेनिक विकास मिशन को बढ़ावा देने के साथ भी कृषि सेक्टर को फायदा देने की डीआरडीओ की भूमि भी सराहनीय है। इसी बीच बैठक में उपराज्यपाल को बताया गया कि जल्द डीआरडीओ लेह के खल्त से इलाके में फ्रूट प्रोसेसिंग प्लांट भी स्थापित करने जा रहा है। यह प्लांट सितंबर महीने से काम भी करने लगेगा।

chat bot
आपका साथी