Covid-19 Vaccination : टीका उत्सव में चुनौती बन गई वैक्सीन की कमी, राजौरी जिले में नहीं हो पाया टीकाकरण

राजौरी जिले में जहां टीकाकरण हो ही नहीं पाया वहीं ऊधमपुर सांबा डोडा जिलों में भी स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने बहुत ही एहतियात से टीकाकरण अभियान चला रहा है। विभाग वैक्सीन की कमी पूरा करने का प्रयास तो कर रहा है लेकिन यह केंद्र की सप्लाई पर निर्भर करेगा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:31 PM (IST)
Covid-19 Vaccination : टीका उत्सव में चुनौती बन गई वैक्सीन की कमी, राजौरी जिले में नहीं हो पाया टीकाकरण
जम्मू-कश्मीर में रविवार को टीकाकरण अभियान होने से पहले सिर्फ 84 हजार डोज ही शेष बची थी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : देश के अन्य भागों की तरह ही जम्मू-कश्मीर में रविवार को टीका उत्सव शुरू हो गया, लेकिन इस दौरान कई जिलों में कोरोना वैक्सीन की कमी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के लिए चुनौती बन गई है। राजौरी जिले में जहां टीकाकरण हो ही नहीं पाया, वहीं ऊधमपुर, सांबा, डोडा जिलों में भी स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने बहुत ही एहतियात से टीकाकरण अभियान चला रहा है। विभाग वैक्सीन की कमी को पूरा करने का प्रयास तो कर रहा है, लेकिन यह केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली वैक्सीन की सप्लाई पर निर्भर करेगा।

जम्मू-कश्मीर में रविवार को टीकाकरण अभियान होने से पहले सिर्फ 84 हजार डोज ही शेष बची थी। इनमें से भी 34 हजार डोज जम्मू जिले के विभिन्न ब्लाक में थी। डोडा, ऊधमपुर, सांबा और राजौरी जिलों के अलावा कश्मीर के भी कुछ जिलों में शनिवार को वैक्सीन की कमी देखने को मिली थी। इन जिलों में रातोंरात वैक्सीन पहुंचाई गई ताकि रविवार को किसी तरह से अभियान जारी रहे। डोडा में शनिवार रात को ही वैक्सीन पहुंच गई। वहीं सांबा जिले में भी डोज पहुंचा दी गई है, लेकिन राजौरी जिले में अभी डोज नहीं पहुंच पाई है। राजौरी के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. शमीम भट्टी का कहना है कि सोमवार को छह हजार डोज मिल जाएंगी। इसके बाद ही अभियान फिर से शुरू हो पाएगा।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जम्मू जिले में रविवार को तो टीकाकरण अभियान जारी रहेगा और कोई कमी नहीं आएगी। लेकिन अगर सोमवार को अतिरिक्त डोज नहीं मिली तो लोगों को परेशानी आ सकती है। जम्मू शहर में सबसे अणिक टीकाकरण हो रहा है। ऐसे में जहां पर अब सोमवार के लिए वैक्सीन न के बराबर ही बचेगी। वहीं सूत्रों का कहना है कि अब उन ब्लाक से वैक्सीन मंगवाने की भी योजनला है जहां पर कम लोग टीके लगवाने के लिए आ रहे हैं और वहां पर अधिक डोज है। इसका मकसद जम्मू शहर में वैक्सीन की कमी न होने देना है।

अब चुनिंदा केंद्रों पर ही चल रहा टीकाकरण अभियान : यही स्थिति कश्मीर संभाग में भी है। कुछ जिलों में वैक्सीन की कमी को देखते हुए अब वहां पर भी देर शाम को वैक्सीन भेजी गई। अब कुछ जिलों में चुनिंदा केंद्रों पर ही टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसका मकसद यह संदेश देना भी है कि अभी जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण में कोई कमी नहीं है। वहीं स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में भी है ताकि जल्दी से जल्दी अतिरिक्त डोज आ जाए। स्वास्थ्य विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि सोमवार शाम तक एक लाख डोज आने की उम्मीद है लेकिन आने वाले दिनों में भी वैक्सीन की कमी बनी रहने की आशंका है।

chat bot
आपका साथी