IES Exam 2020 : कुलगाम के तनवीर ने भारतीय आर्थिक सेवा में दूसरा रैंक हासिल किया

तनवीर ने शुरूआती पढ़ाई स्थानीय सरकारी स्कूल से पूरी की। बाद में अनंतनाग के सरकारी डिग्री कालेज से स्नातक पास की। कश्मीर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की।कोलकाता में उन्होंने हाल ही में डेवलपमेंट स्टडी में एमफिल की डिग्री पूरी की है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:44 AM (IST)
IES Exam 2020 : कुलगाम के तनवीर ने भारतीय आर्थिक सेवा में दूसरा रैंक हासिल किया
तनवीर अहमद ने कश्मीर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: दक्षिण कश्मीर के आतंकवादग्रस्त जिला कुलगाम के रहने वाले तनवीर अहमद खान ने भारतीय आर्थिक सेवा 2020 में अखिल भारतीय स्तर पर दूसरा रैंक हासिल कर दिखा दिया है कि जम्मू कश्मीर में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तनवीर अहमद को बधाई देते हुए कहा है कि वह हमेशा से विश्वास करते है कि जम्मू कश्मीर के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। तनवीर के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि इससे अन्य युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। तनवीर कुलगाम जिला के गांव नगीनपोरा कुंड का रहने वाला है।

तनवीर ने शुरूआती पढ़ाई स्थानीय सरकारी स्कूल से पूरी की। बाद में अनंतनाग के सरकारी डिग्री कालेज से स्नातक पास की। कश्मीर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की।

कोलकाता में उन्होंने हाल ही में डेवलपमेंट स्टडी में एमफिल की डिग्री पूरी की है। तनवीर ने कहा कि एमफिल के दौरान ही मुझे इस परीक्षा के बारे में पता चला और मैंने इसकी तैयारी शुरू कर दी और आज मैंने यह कामयाबी हासिल की। उन्होंने कहा कि हमारा संयुक्त परिवार है। दादा-दादी, चाचा और उनके माता-पिता के संयुक्त परिवार से आने के कारण हमेशा समर्थन मिलता रहा।

अहम योगदान मेरे अध्यापकों का है जिन्होंने मुझे इस मुकाम को हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। हमारे इलाके के बच्चे काफी बुद्धिमान है लेकिन उनके पास सुविधाओं का अभाव है। अगर सरकार यहां पर सभी सुविधाएं दे तो और भी बच्चे इससे भी ज्यादा तरक्की करेंगे।

chat bot
आपका साथी