Tokyo Paralympics 2020: कटड़ा के तीरंदाज राकेश कुमार की शानदार शुरूआत, परिजन बोले- राकेश की झोली में पदक डालेंगी मां वैष्णो

राकेश कुमार के परिवार ने घर पर अखंड ज्योति जलाई है। जब तक राकेश कुमार का पहला राउंड का मुकाबला चलता रहा तब तक उनकी मां दर्शना देवी पिता प्रीतम चंद पत्नी ज्योति देवी भाई दीप कुमार व परिवार के अन्य सदस्य अखंड ज्योति के आगे प्रार्थना करता रहे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 08:03 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 08:05 PM (IST)
Tokyo Paralympics 2020: कटड़ा के तीरंदाज राकेश कुमार की शानदार शुरूआत, परिजन बोले- राकेश की झोली में पदक डालेंगी मां वैष्णो
पैरालिंपिक खेलों में कटड़ा के तीरंदाज राकेश कुमार की जीत के लिए घर पर प्रार्थना करते परिवार के सदस्य।

कटड़ा, राकेश शर्मा : जापान के टोक्यो में जारी पैरालिंपिक खेलों में भारतीय कंपाउंड तीरंदाज राकेश कुमार का पुरुषों के ओपन वर्ग की रैंकिंग में तीसरा स्थान आने पर कटड़ा में उनका परिवार गदगद है। शनिवार को वह प्री-क्वार्टर फाइनल में भाग लेंगे। राकेश के परिवार को पूरी उम्मीद है कि मां वैष्णो उनके बेटे की झोली में पदक डालेंगी। राकेश की मां व पूरा परिवार प्रतियोगिता के दौरान माता वैष्णो देवी से उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की प्रार्थना करता रहा।

टोक्यो में जारी पैरा‍लिंपिक खेलों में भारतीय कंपाउंड तीरंदाज राकेश कुमार ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 720 में से 699 अंक बनाकर पुरुषों के ओपन वर्ग के रैंकिंग दौर में तीसरा स्थान हासिल कर लिया। कटड़ा के रहने वाले और दुनिया के 11वें नंबर के तीरंदाज राकेश शनिवार को प्री-क्‍वार्टर फाइनल में भाग लेंगे।

राकेश दूसरे स्थान पर रहने से मामूली अंतर से चूक गए, क्योंकि ईरान के रमेजान बियाबानी का स्कोर भी 699 था, लेकिन बीचोंबीच अधिक तीर चलाने के कारण वह बाजी मार गए। राकेश ने 53 बार परफेक्ट 10 स्कोर किया, जबकि ईरानी तीरंदाज ने 58 बार यह कमाल किया। बता दें कि तीरंदाज राकेश ने इस साल दुबई में पहले विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण जीता था।

उधर चलता रहा मळ्काबला इधर मां करती रही प्रार्थना

राकेश की जीत की प्रार्थना के लिए कटड़ा में परिवार ने घर पर अखंड ज्योति जलाई है। टोक्यो में जब तक राकेश का पहला राउंड का मुकाबला चलता रहा, तब तक उनकी मां दर्शना देवी, पिता प्रीतम चंद, पत्नी ज्योति देवी, भाई दीप कुमार अखंड ज्योति के आगे उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए मां वैष्णो देवी से प्रार्थना करते रहे। दीप कुमार ने कहा कि मां वैष्णो ने हमारी प्रार्थना सुन ली और राकेश पहले राउंड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब रहे।

Take a look 👇 at the results of Men's Individual Compound Open Ranking Round

India's 🇮🇳@RakeshK21328176 (Class-W2) finishes 3rd with a Personal Best score of 699/720@Shyamsu15152060 (Class-ST) finishes 21st with a Season Best score of 682/720#Cheer4India #Praise4Para pic.twitter.com/sVyAe0d2rS

— SAI Media (@Media_SAI) August 27, 2021

मां की आंखों से छलक पड़े खुशी के आंसू

भाई दीप ने बताया कि जैसे ही मुकाबला संपन्न हुआ, राकेश का फोन आया, वह पूरी तरह अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नजर आ रहे थे। राकेश ने मां दर्शना देवी के साथ बात कर उनका आशीर्वाद लिया। इस दौरान दर्शना देवी की आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े। दर्शना ने राकेश को कहा कि तुम अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते रहो, बाकी मां वैष्णो देवी पर छोड़ दो।

राकेश कुमार के पिता प्रीतम चंद ने कहा कि हमें अपने बेटे पर पूरा विश्वास है। उसने बहुत मेहनत की है। हमें पूरी उम्मीद है कि मां वैष्णो देवी राकेश की झोली में पदक अवश्य डालेंगी। राकेश की पत्नी ज्योति देवी भी पति के प्रदर्शन से खुश नजर आईं।

कटड़ा के मंदिरों में भी विशेष पूजा-अर्चना :

राकेश कुमार की सफलता के लिए केवल उनके घर पर ही प्रार्थना का दौर नहीं चल रहा, बल्कि कटड़ा के सभी प्रमुख मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना निरंतर जारी है। कटड़ा के साथ राकेश के गांव नताली में भी उनकी जीत के लिए प्रार्थना व हवन किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी