Jammu: कश्यप महासभा ने विधानसभा में मांगा आरक्षण, कहा- OBC वर्ग के लिए चार सीटें आरक्षित करें

मेहरा ने कहा कि अगर पिछड़ी जाति वर्ग का सरकार सच में विकास करना चाहती है तो विधानसभा में इस वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया जाए। इसलिए अखिल भारतीय कश्यप महासभा विधानसभा में चार सीटों का आरक्षण चाहती है और वहीं ऐ सीट लोक सभा में सुरक्षित की जानी चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 01:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 01:44 PM (IST)
Jammu: कश्यप महासभा ने विधानसभा में मांगा आरक्षण, कहा- OBC वर्ग के लिए चार सीटें आरक्षित करें
70 साल से पिछड़े वर्ग के लोगों को महज वोट बैंक के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: अखिल भारतीय कश्यप महासभा ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाते समय पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के लोगों के साथ जो वायदे किए गए थे, को सरकार ने आज तक पूरा नही किया है। इसलिए केंद्र सरकार पिछले वायदों को तो पूरा करे ही साथ ही जम्मू कश्मीर विधानसभा में ओबीसी वर्ग के लिए चार सीटें आरक्षित करे।

महासभा के प्रधान बृज मेहरा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछड़े वर्ग के लोगों की बड़ी आबादी रहती है। लेकिन अफसोस यह है कि केंद्र सरकार यहां पर मंडल कमीशन को लागू नही करा पाई। अगर यह लागू होता तो आज नौकरियों पर इस वर्ग के लोगों को 27 फीसद का आरक्षण मिल रहा होता।

शुरू से ही पिछड़े वर्ग के लोगों के साथ अनदेखी होती आई है और यह अभी भी जारी है। इसका प्रमाण यह है कि महज दो फीसद आरक्षण ही इस वर्ग के लिए है। मेहरा ने कहा कि अगर पिछड़ी जाति वर्ग का सरकार सच में विकास करना चाहती है तो विधानसभा में इस वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया जाए। इसलिए अखिल भारतीय कश्यप महासभा विधानसभा में चार सीटों का आरक्षण चाहती है और वहीं ऐ सीट लोक सभा में सुरक्षित की जानी चाहिए। ऐसा करने से जम्मू कश्मीर के पिछड़े वर्ग के लोग अपनी आवाज विधानसभा व लोक सभा में बुलंद कर सकेंगे।

अखिल भारतीय कश्यप महासभा के प्रधान बृज मेहरा जो 2011 में डाक विभाग से सेवानिवृत हुए और अपना जीवन इन्होंने समाज को समर्पित किया, ने कहा कि अगर पिछड़ी जाति वर्ग के लोगों के साथ इंसाफ न हुआ तो आने वाले समय में इस वर्ग के लोग सरकार के खिलाफ खड़ा होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 70 साल से पिछड़े वर्ग के लोगों को महज वोट बैंक के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। इनको इनके हक कोई नही दे रहा। 

chat bot
आपका साथी