Kashmiri Pandits : मंदिर के बाहर से ही मां राघेन्या के सामने झुकाया शीश, घरों में पूजा अर्चना

लालचौक से करीब 35 किमी दूर गांदरबल के तुलमुला में मां राघेन्या के पौराणिक मंदिर में शनिवार को पूजा की थाली में आरती का दीया सजाए श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर पाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 12:25 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 12:25 PM (IST)
Kashmiri Pandits : मंदिर के बाहर से ही मां राघेन्या के सामने झुकाया शीश, घरों में पूजा अर्चना
Kashmiri Pandits : मंदिर के बाहर से ही मां राघेन्या के सामने झुकाया शीश, घरों में पूजा अर्चना

श्रीनगर/जम्मू , जेएनएन । लालचौक से करीब 35 किमी दूर गांदरबल के तुलमुला में मां राघेन्या के पौराणिक मंदिर में शनिवार को पूजा की थाली में आरती का दीया सजाए श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर पाए। उन्होंने मंदिर के बाहर खड़े होकर पूजा-अर्चना कर कोरोना से दुनिया बचाने की कामना की। यही हाल जम्मू में क्षीर भवानी मंदिर में रहा। पंडितों ने घरों में मां राघेन्या की पूजा अर्चना की।

यह पहला अवसर है जब मां राघेन्या का दरबार श्रद्धालुओं की पहुंच से दूर रहा। सिर्फ पुजारियों और मंदिर समिति के कुछ सदस्यों ने मंदिर में पौराणिक और सनातन परंपरा के अनुरूप मां राघेन्या की पूजा का अनुष्ठान पूरा किया। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सामुदायिक गतिविधियां, धर्मस्थलों को प्रशासन ने बंद कर रखा है। कश्मीरी पंडिर्त हिंदू वेलफेयर सोसायटी के प्रेस सचिव चुन्नी लाल ने कहा कि उन्होंने बाहर से मां के दर्शन किए। कोविड-19 हमारी आस्था से ज्यादा नहीं है। मंदिर बंद होने से हमें फर्क नहीं पड़ता। कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय टिक्कू ने बताया कि जम्मू में भवानी नगर स्थित माता राघेन्या मंदिर परिसर में भी क्षीर मेला नहीं लगा। सुबह करीब सवा पांच बजे आरती हुई जिसमें अद्र्धरात्रि महाराघेन्या सेवा संस्थान के कुछ सदस्यों ने मंदिर में दीप जलाए। पंडित समुदाय ने घरों में ही रहकर मां क्षीर भवानी की अराधना की। पंडित किंग सी भारती के घर पर तड़के पूरा परिवार मां क्षीर भवानी की पूजा में शामिल हुआ। नगरोटा के जगटी उाउनशिप में पंडितों ने घरों में ही मां राघेन्या की पूजा की और बाद में लोगों में प्रसाद वितरित किया। पंडितों की संस्था पनुन कश्मीर के प्रधान विरेंद्र रैना ने बताया कि 1990 में घाटी से पलायन करने के बाद पंडित समुदाय ने तुलमुला स्थित मंदिर की भांति ही जम्मू में भी मंदिर बनवाया था।

कर्ण सिंह ने दी बधाई :

जम्मू कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट के चेयरमैन डॉ. कर्ण सिंह ने ज्येष्ठ अष्टमी पर्व पर आज जम्मू कश्मीर के लोगों को विशेषकर कश्मीरी पंडितों को मुबारक देते सभी सुख समृद्धि की कामना की हे।

chat bot
आपका साथी