Kashmiri Pandits: कश्मीरी पंडितों ने PM Modi से किया सवाल, घर वापसी के लिए कितना करना होगा इंतजार

कश्मीर में नौकरी कर रहे प्रधानमंत्री पैकेज के तहत नियुक्त कर्मियों व गैर पैकेज कर्मियों के लिए शेखपुरा की तर्ज पर दो बेडरूम के घर अलॉट करने वेसू पंडित कालोनी में 550 फ्लैट तैयार करने वहां पर तैयार फ्लैटों को अलॉट करने की मांग भी की।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 02:07 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 02:07 PM (IST)
Kashmiri Pandits: कश्मीरी पंडितों ने PM Modi से किया सवाल, घर वापसी के लिए कितना करना होगा इंतजार
कश्मीरी पंडित युवाओं को एक लाख रुपये प्रति वर्ष मुआवजा दिए जाने की मांग भी की।

जम्मू, जागरण संवाददाता: पिछले 32 वर्षों से घर वापसी की राह देख रहे कश्मीरी पंडित समुदाय ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा कि उन्हें अपने घर लौटने के लिए और कितना इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने जल्द उनकी घर वापसी करवाने की मांग की है। जम्मू में यूथ आल इंडिया कश्मीरी समाज के प्रधान पंडित आरके भट्ट ने पत्रकारवार्ता में कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा है और हम उनसे मांग करते हैं कि हमें अपनी मातृभूमि पर फिर से बसाया जाए।

पंडित भट्ट ने पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 32 वर्षों में हमारी दो पीढ़ियां घर वापसी का इंतजार कर रही है। यह काफी लंबा समय है और अब सरकार को इस बारे सोचना होगा। उन्होंने इस दौरान कश्मीर में नौकरी कर रहे प्रधानमंत्री पैकेज के तहत नियुक्त कर्मियों व गैर पैकेज कर्मियों के लिए शेखपुरा की तर्ज पर दो बेडरूम के घर अलॉट करने, वेसू पंडित कालोनी में 550 फ्लैट तैयार करने, वहां पर तैयार फ्लैटों को अलॉट करने की मांग भी की।

उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि वे अपेक्स कमेटी का गठन किया ताकि कमेटी कश्मीरी पंडितों की आवाज गृह मंत्री तक पहुंचा सके जो कश्मीरी पंडितों की घर वापसी करवाने का मसौदा तैयार कर रहे हैं। इसके अलावा पंडित भट्ट ने कश्मीरी पंडित समाज के लिए विधानसभा में पांच और संसद में दो सीटों का आरक्षण करने, मंदिरों के संरक्षण के प्रयास करने, बेरोजगार युवाओं को 32 लाख रुपये का रोजगार पैकेज और ओवरएज हो चुके कश्मीरी पंडित युवाओं को एक लाख रुपये प्रति वर्ष मुआवजा दिए जाने की मांग भी की।

उन्होंने इन मांगों को कश्मीरी पंडितों की कश्मीर में वापसी से पहले पूरा करने की अपील की। पत्रकारवार्ता में संजय गंजु, मनोज हांडू, आरके भट्ट, संजय रैना, अश्विनी कॉक, नीरज काैल, विनोद भट्ट, कमल टाक, अजय पंडिता, विशाल धर व विक्की काैल भी मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी