कश्मीर विश्वविद्यालय भी बनाएगा आइटी पार्क, प्रत्येक वर्ष 50 युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने में तकनीकी सहयोग देगा

आइटी इनोवेशन पार्क के लिए उच शिक्षा विभाग जम्मू कश्मीर द्वारा ही आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें अत्याधुनिक उपकरणों से साफ्टवेयर डेवलपमेंट लैब आॢटफिशियल इंटेलीजेंस के लिए सुपर स्पेशलाइज्ड लैब डाटा मैनेजमेंट सिस्टम क्लाउड सॢवस और डाटा एनालेटिक्स की सुविधा भी होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:58 AM (IST)
कश्मीर विश्वविद्यालय भी बनाएगा आइटी पार्क, प्रत्येक वर्ष 50 युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने में तकनीकी सहयोग देगा
हर साल करीब 50 युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने में तकनीकी व अन्य सहयोग उपलब्ध कराएगा।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : स्थानीय युवाओं में उद्यमशीलता और नवोन्मेष को प्रोत्साहित करने के लिए कश्मीर विश्वविद्यालय (केयू) भी एक आइटी इनोवेशन पार्क स्थापित करने जा रहा है। प्रस्तावित पार्क हर साल करीब 50 युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने में तकनीकी व अन्य सहयोग उपलब्ध कराएगा।

आइटी इनोवेशन पार्क के लिए उ'च शिक्षा विभाग जम्मू कश्मीर द्वारा ही आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें अत्याधुनिक उपकरणों से साफ्टवेयर डेवलपमेंट लैब, आॢटफिशियल इंटेलीजेंस के लिए सुपर स्पेशलाइज्ड लैब, डाटा मैनेजमेंट सिस्टम, क्लाउड सर्विस और डाटा एनालेटिक्स की सुविधा भी होगी।केयू के कुलपति प्रो. तलत अहमद की अध्यक्षता में दो दिन पूर्व हुई विश्वविद्यालय प्रशासन की बैठक में आइटी इनोवेशन पार्क के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। केयू प्रवक्ता के मुताबिक, प्रस्तावित पार्क 42 हजार वर्ग फीट में बनेगा। इसकी इमारत चार मंजिला होगी। यह पार्क हर साल 50 स्टार्टअप को हर प्रकार से संरक्षण प्रदान करते हुए आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा शोधकर्ताओं और छात्रों को क्लाउड सर्विस, डाटा माइनिंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में विशेषज्ञता प्राप्त करने में भी यह पार्क सहायक होगा।

उन्होंने बताया कि आइटी इनोवेशन पार्क के लिए उ'च शिक्षा विभाग जम्मू कश्मीर द्वारा ही आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें अत्याधुनिक उपकरणों से साफ्टवेयर डेवलपमेंट लैब, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के लिए सुपर स्पेशलाइज्ड लैब, डाटा मैनेजमेंट सिस्टम, क्लाउड सॢवस और डाटा एनालेटिक्स की सुविधा भी होगी।

उन्होंने बताया कि यह आइटी इनोवेशन पार्क न सिर्फ स्थानीय और राष्ट्रीय आवश्यकताओं के अनुरूप उत्पाद तैयार करेगा, बल्कि वैश्विक मांंग के अनुरुप भी स्टार्टअप विकसित करने में सहायक साबित होगा। यह स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार का एक बड़ा केंद्र भी बनेगा और कश्मीर में देश-दुनिया की प्रतिष्ठित साइबर सिटी में शामिल करने का एक जरिया भी बनेगा। 

chat bot
आपका साथी