Jammu: दस दिन में आ जाएंगे दसवीं कक्षा के परिणाम, उत्तर पुस्तिकाओं की जांच अंतिम चरण में

लॉकडाउन में रियायतें मिलने के बाद बोर्ड ने अध्यापकों को दसवीं कक्षा के पेपर चेक करने के लिए घरों में ही उपलब्ध करवा दिए। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा के तीन पेपर बचे हुए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 10:43 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 10:43 AM (IST)
Jammu: दस दिन में आ जाएंगे दसवीं कक्षा के परिणाम, उत्तर पुस्तिकाओं की जांच अंतिम चरण में
Jammu: दस दिन में आ जाएंगे दसवीं कक्षा के परिणाम, उत्तर पुस्तिकाओं की जांच अंतिम चरण में

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन की दसवीं कक्षा का परिणाम दस दिन में घोषित होने की संभावना है। अध्यापक अपने घरों में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर रहे हैं।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 80 फीसद पेपरों की चेकिंग पूरी हो गई है। 50 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने जम्मू संभाग के समर जोन में परीक्षाएं दी हैं। आम तौर पर दसवीं कक्षा का परिणाम मई के मध्य तक घोषित किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण से उपजे हालात के कारण परिणाम घोषित होने में देरी हो गई। लॉकडाउन से पहले दसवीं कक्षा के पेपर हो गए थे और तब तक 50 फीसद पेपरों की जांच हो गई थी। इसके बाद लॉकडाउन में रियायतें मिलने के बाद बोर्ड ने अध्यापकों को दसवीं कक्षा के पेपर चेक करने के लिए घरों में ही उपलब्ध करवा दिए। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा के तीन पेपर बचे हुए हैं।

प्रशासन ने 12वीं कक्षा के शेष बचे पेपरों को लेकर सभी डिप्टी कमिश्नरों से कहा है कि वे स्कूलों में परीक्षाएं करवाने के लिए प्रबंध करवाएं। बोर्ड की चेयरपर्सन प्रो. वीना पंडिता का कहना है कि दसवीं कक्षा के पेपरों की चेकिंग का काम चल रहा है। 12वीं कक्षा की डेट शीट भी जल्द निकाली जाएगी। 

स्कूलों के लिए यूडीआइएसई कोड लेना अनिवार्य

जम्मू कश्मीर में हर स्कूल के लिए यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफारमेशन सिस्टम फॉर एजूकेशन (यूडीआइएसई) कोड लेना अनिवार्य कर दिया गया है। इनमें सरकारी, निजी, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल व गैर सरकारी संस्थाओं के स्कूल भी शामिल हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड के निदेशक अनुराधा गुप्ता ने कहा कि स्कूलों से कोड हासिल कर मानव संसाधन विकास मंत्रलय के पोर्टल में अपलोड करने के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी