जम्मू-कश्मीर में 11वीं और 12वीं कक्षा की फाइनल परीक्षाएं रद

जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड के अकादमिक सत्र 2020-21 की 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद कर दिया है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में अकादमिक सत्र 2020-21 में रेगुलर व प्राइवेट विद्यार्थियों की फाइनल परीक्षाओं को रद करने के आदेश दे दिए गए हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 07:49 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में 11वीं और 12वीं कक्षा की फाइनल परीक्षाएं रद
कादमिक सत्र 2020-21 में रेगुलर व प्राइवेट विद्यार्थियों की फाइनल परीक्षाओं को रद करने के आदेश दे दिए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड के अकादमिक सत्र 2020-21 की 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद कर दिया है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में अकादमिक सत्र 2020-21 में रेगुलर व प्राइवेट विद्यार्थियों की फाइनल परीक्षाओं को रद करने के आदेश दे दिए गए हैं।

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना से उपजे हालात के बीच विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने गयारहवीं और बारहवीं कक्षा की फाइनल परीक्षा को रद करने का फैसला किया है। उपराज्यपाल ने कहा कि पेपरों की मार्किंग और परिणाम संबंधी योजना की जानकारी बोर्ड शीघ्र जारी करेगा।

बताते चलें की कुछ दिन पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद कर दिया था। उसके बाद यह तय माना जा रहा था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और देश के विभिन्न राज्यों के अन्य बोर्ड की तर्ज पर जम्मू कश्मीर बोर्ड भी बारहवीं कक्षा की परीक्षा नहीं करवाएगा। बोर्ड इससे पहले दसवीं कक्षा की परीक्षा को पहले ही रद कर चुका है। जम्मू कश्मीर के जम्मू संभाग के समर जोन में दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हुई थी। दोनों परीक्षाओं के कुछ पेपर हुए थे जिसके बाद कोरोना के कारण हालात खराब हो गए।

सरकार ने जम्मू कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू लागू कर दिया जबकि जम्मू-कश्मीर में शिक्षण संस्थान पहले से ही बंद चले आ रहे हैं और 15 जून 2021 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। सरकार ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला किया कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के अलावा ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा भी नहीं होगी। समर जोन में बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या करीब चालीस हजार और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या करीब पचास हजार है।

इस तरह से ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या भी चालीस हजार के करीब है। परीक्षा रद होने से विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी। जम्मू कश्मीर बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने के लिए मार्किंग की योजना और परिणाम संबंधी जानकारी जल्द ही अधिसूचना के जरिए जारी करेगा।  

chat bot
आपका साथी