Kashmir : पुलवामा में जिंदल समूह लगाएगा स्टील की फैक्ट्री, गृहमंत्री शाह ने जमीन के दस्तावेज सौंपे

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने डल झील में हाउसबोट महोत्सव का शुभारंभ कराया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि डल झील में तारों की टिमटमाती रोशनी में लेजर शो और म्यूजिकल फाउंटेन को देखना कभी न भूलने वाला अनुभव है। यह किसी को भी मंत्रमुग्ध कर देगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:40 AM (IST)
Kashmir : पुलवामा में जिंदल समूह लगाएगा स्टील की फैक्ट्री, गृहमंत्री शाह ने जमीन के दस्तावेज सौंपे
पुलवामा के लस्सीपोरा में प्रस्तावित इस फैक्टरी में सालाना 1.2 लाख मीट्रिक टन कलर कोटिड स्टील का उत्पादन होगा।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकियों का गढ़ कहा जाने वाला पुलवामा जिला अब शांति और विकास की राह पर दौडऩे को तैयार हो चुका है। देश के एक प्रमुख औद्योगिक घराना जिंदल साउथ वेस्ट जेएसडब्लयू 150 करोड़ की लागत से एक स्टील फैक्टरी लगाने जा रहा है। वह भी पुलवामा के लस्सीपोरा मेें। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को वादी में विभिन्न विकास परियसोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद जेएसडब्लयू के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक को फैक्टरी के लिए जमीन के दस्तावेज सौंपे।

पुलवामा के लस्सीपोरा में प्रस्तावित इस फैक्टरी में सालाना 1.2 लाख मीट्रिक टन कलर कोटिड स्टील का उत्पादन होगा। इसके अलावा इसमें जम्मू कश्मीर में स्थानीय लोगों की आवश्यक्ता को देखते हुए स्टील सैंडविच पैनल और स्टील के दरवाजे भी बनाए जाएंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जेएसडब्लयू की तरह देश के अन्य बड़े औद्योगिक घराने भी जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए उत्साह दिखा रहे हैं।

गृहमंत्री ने 115 करोड़ की लागत से तैयार 500 बिस्तर वाले बेमिना अस्पताल का उद्घाटन करने के अलावा हंदवाड़ा मेडिकल कालेज, बारामुला में फिरोजपुर नाले पर 46 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले स्टील गर्डर पुल और चार हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का भी नींव पत्थर रखा है। 

डल झील में हाउसबोट महोत्सव शुरू

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को डल झील में हाउसबोट महोत्सव का शुभारंभ कराया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि डल झील में तारों की टिमटमाती रोशनी में लेजर शो और म्यूजिकल फाउंटेन को देखना कभी न भूलने वाला अनुभव है। यह किसी को भी मंत्रमुग्ध कर देगा। पुलवामा रवाना होने से पूर्व उन्होंने डल झील में जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आइकानिक वीक की श्रृंखला में हाउसबोट महोत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने डल झील के संरक्षण पर जोर देते हए कहा कि जम्मू कश्मीर के पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि डल झील कश्मीर की शान और पहचान है। हम वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर इसका खोया गौरव बहाल करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और पीएमओ में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी