Jammu: जम्मू के उप कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने कहा- कृषि उद्यमिता से बनेगा देश आत्मनिर्भर

भारत की लगभग 58 प्रतिशत आबादी के लिए कृषि ही आजीविका का प्राथमिकता स्रोत है। इसलिए इस क्षेत्र को और मजबूत किया जाना चाहिए उन्होंने कहा कि पिछले 17 बरसों में पहली बार जीडीपी में कृषि का हिस्सा लगभग 20 प्रतिशत पहुंच गया है यह एक संतोष की बात है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:58 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:58 AM (IST)
Jammu: जम्मू के उप कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने कहा- कृषि उद्यमिता से बनेगा देश आत्मनिर्भर
केंद्र सरकार द्वारा चलाई ज रही योजनाओं की भी सराहना की और कहा कि इससे किसानों को बल मिला है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू के उप कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने में कृषि उद्यमिता की अहम भूमिका रहेगी। वह आयोजित कार्यक्रम के दौरान देश के कृषि वैज्ञानिकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत की लगभग 58 प्रतिशत आबादी के लिए कृषि ही आजीविका का प्राथमिकता स्रोत है। इसलिए इस क्षेत्र को और मजबूत किया जाना चाहिए उन्होंने कहा कि पिछले 17 बरसों में पहली बार जीडीपी में कृषि का हिस्सा लगभग 20 प्रतिशत पहुंच गया है, यह एक संतोष की बात है। कोरोना काल में जब दूसरे क्षेत्र प्रभावित हो रहे थे, कृषि अपने स्थान पर खड़ा रहा और देश को सहारा दिया। किसानों का सराहना की जोकि अपने काम से पीछे नही हटा।

उसने कोरोना महामारी के दौरान कृषि वस्तुओं, विशेष रूप से चावल, गेहूं, दालों और सब्जियों की निरंतर आपूर्ति की और लोगों को कोई कमी महसूस नही होने दी। प्रोफेसर शर्मा ने विस्तार से बताया कि जब कृषि उद्योग के रूप में आगे बढ़ता है तो ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कृषि उद्यमिता के अवसर पैदा होते हैं।

आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के और अवसर पैदा होंगे और हमारे शिक्षित युवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा। उन्होंने किसानों के भले के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई ज रही योजनाओं की भी सराहना की और कहा कि इससे किसानों को बल मिला है।

जुलाई में वितरित हुए 43749 मीट्रिक टन राशन: जुलाई के महीने में केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से जारी विभिन्न योजनाओं के तहत जम्मू संभाग के उपभोक्ताओं में 43 हजार 749 मीट्रिक टन राशन वितरित किया गया। इसकी जानकारी बुधवार को उपभोक्ता, खाद्य सप्लाई व उपभोक्ता मामलों के आयुक्त सचिव जुबेर अहमद की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई। बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 14361 मीट्रिक टन, प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण अन्न योजना के तहत 13047 मीट्रिक टन तथा अन्य केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत 6688 मीट्रिक टन व 9653 मीट्रिक टन राशन का वितरण किया गया। बैठक के पश्चात जुबेर अहमद ने चट्ठा स्थित विभाग के गोदाम का दौरा कर वहां जारी अपग्रेड कार्य का जायजा भी लिया।

chat bot
आपका साथी