Jammu University : दो नए कोर्स के साथ जम्मू विश्वविद्यालय के पीजी कोर्स के दाखिले जल्द

अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा ने कहा कि हम बस अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही परिणाम घोषित होता है हम अगले दिन ही पीजी दाखिला की अधिसूचना जारी कर देंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:57 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:57 PM (IST)
Jammu University : दो नए कोर्स के साथ जम्मू विश्वविद्यालय के पीजी कोर्स के दाखिले जल्द
पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से जम्मू विश्वविद्यालय समेत शिक्षण संस्थान बंद है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू विश्वविद्यालय के चालीस से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया इस महीने के अंत में शुरू होगी। इसकी सारी तैयारी कर ली गई है।

जम्मू विश्वविद्यालय में दर्शन शास्त्र और पत्रकारिता में कोर्स शुरू किए जाएंगे। इन दो कोर्स को शुरू करने की मंजूरी विश्वविद्यालय की काउंसिल पहले ही दे चुकी है मगर कोरोना से उपजे हालत के कारण इन्हें पिछले साल शुरू नहीं किया जा सका। इस बार एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाने का फैसला पहले ही लिया जा चुका है। ग्रेजुएशन की डिग्री के अंकों के आधार पर बनने वाले मेरिट के आधार पर ही दाखिला प्रक्रिया होगी।

अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा ने कहा कि हम बस अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही परिणाम घोषित होता है, हम अगले दिन ही पीजी दाखिला की अधिसूचना जारी कर देंगे। दाखिला प्रक्रिया में एक महीने का समय लगेगा। उसके बाद नई कक्षाएं लगा दी जाएगी। इस बार जर्नलिज्म सेंटर में पत्रकारिता व दर्शन शास्त्र विभाग के लिए भी दाखिले होंगे।

केंद्र शासित प्रदेश में लागू होने वाले आरक्षण नियम लागू किए जाएंगे। वहीं अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर का परिणाम एक सप्ताह में जारी हो जाएगा। पांचवें सेमेस्टर का परिणाम निकाल दिया गया है। कंट्रोलर प्रो. जसबीर सिंह ने कहा कि कोरोना से उपजे हालात के कारण परीक्षाएं देरी से हुई, इसलिए परिणाम में देरी हो गई। कालेज स्तर पर आनलाइन परीक्षाएं करवाई गई हैं। छठे सेमेस्टर का परिणाम जल्द जारी कर दिया जाएगा। परिणाम निकलने के साथ ही पीजी में दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

बताते चले कि पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से जम्मू विश्वविद्यालय समेत शिक्षण संस्थान बंद है। कोरोना के मामलों में कमी के बाद अब संस्थान खोलने की अनुमति दे दी है। जम्मू विवि अब नई कक्षाएं कैंपस में ही लगाएगा। साथ ही सांस्कृतिक गतिविधियां भी शुरू हो पाएगी।  

chat bot
आपका साथी