Jammu Kashmir : जम्मू विश्व विद्यालय के इंजीनियरिंग कालेज में दाखिले चार अक्टूबर से

वहीं दूसरी तरफ बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने जम्मू कश्मीर के सरकारी व प्राइवेट इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए पहले दौर की काउंसलिंग समाप्त कर दी है। जल्द ही दूसरे दौर की काउंसलिंग होगी। प्राइवेट कालेजों में सीटों को अभी भरा नहीं जा सका है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 11:47 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 11:47 AM (IST)
Jammu Kashmir : जम्मू विश्व विद्यालय के इंजीनियरिंग कालेज में दाखिले चार अक्टूबर से
इस समय विद्यार्थियों की नजरें प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप पर लगी हुई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कठुआ में बीटेक के कोर्स में दाखिले के लिए चार अक्टूबर 2021 से आनलाइन आवेदन शुरू किए है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर निर्धारित की गई है। लेट फीस के साथ 18 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है।

इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में दो कोर्स है जिसमें कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग है। प्रत्येक में साठ साठ सीटें हैं। इसके लिए न्यूनतम योग्यता बारहवीं कक्षा में पचास फीसद अंक रखी गई है। साथ में जेईई मेन के स्कोर देखे जाएंगे। अगर सीटें खाली रह जाती है तो विश्वविद्यालय टेस्ट का आयोजन करके सीटों को भरेगा।

कुल सीटों में से 90 फीसद जम्मू विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में आने इलाकों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होगी। शेष दस फीसद सीटें केंद्र शासित प्रदेश या देश के अन्य हिस्सों के लिए होगी। कठुआ में इस इंजीनियरिंग कालेज में पिछले साल सीटों को भरा नहीं गया था।

वहीं दूसरी तरफ बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने जम्मू कश्मीर के सरकारी व प्राइवेट इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए पहले दौर की काउंसलिंग समाप्त कर दी है। जल्द ही दूसरे दौर की काउंसलिंग होगी। प्राइवेट कालेजों में सीटों को अभी भरा नहीं जा सका है। करीब 1300 सीटें खाली पड़ी हुई हैं। इस समय विद्यार्थियों की नजरें प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप पर लगी हुई है। करीब पांच हजार सीटों को भरा जाना है।

अधिकतर विद्यार्थियों की कोशिश है कि स्कालरशिप के तहत दाखिला मिल जाए। प्रधानमंत्री स्कालरशिप के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में प्रतिष्ठित कालेजों में निशुल्क पढ़ाई का मौका मिलता है। अभी स्कालरशिप के लिए काउंसलिंग होनी है। इससे जम्मू कश्मीर के इंजीनियरिंग व डिग्री कालेजों में दाखिला लेने वाले हजारों विद्यार्थी इंतजार में हैं कि प्रधानमंत्री स्कालरशिप के तहत दाखिला मिलें। इससे कालेजों में सीटें खाली हो जाएगी। सारी तस्वीर दो महीने में साफ हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी