Jammu Kashmir: जम्मू यूनिवर्सिटी ने भी कौशल विकास के काेर्स शुरू करने को दी हरी झंडी, काउंसिल की बैठक में लिया फैसला

जम्मू यूनिवर्सिटी ने भी काैशल विकास के काेर्स शुरू करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है। यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। यह प्रस्ताव उच्च शिक्षा विभाग ने जम्मू यूनिवर्सिटी को दिया था

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:36 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:36 AM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू यूनिवर्सिटी ने भी कौशल विकास के काेर्स शुरू करने को दी हरी झंडी, काउंसिल की बैठक में लिया फैसला
जम्मू यूनिवर्सिटी ने भी काैशल विकास के काेर्स शुरू करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू यूनिवर्सिटी ने भी काैशल विकास के काेर्स शुरू करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है। यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। यह प्रस्ताव उच्च शिक्षा विभाग ने जम्मू यूनिवर्सिटी को दिया था जिसमें जम्मू यूनिवर्सिटी को इन कोर्स के लिए मेंटर की भूमिका निभाने के लिए कहा गया था।

वाइस चांसलर प्रो. मनोज धर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पेश एजेंडों पर विस्तार से चर्चा हुई जिन्हें डीन एकेडमिक अफेयर प्रोफेसर नरेश पाधा ने सामने रखा। बैठक में कौशल विकास के दाे कोर्स शुरू करने का फैसला लिया गया जिनमें सोलर और एलईडी टेक्नॉलॉजी कोर्स शामिल हैं। इसके अलावा ऊधमपुर कैंपस में बेकरी और कंफेक्शनरी के कोर्स भी शुरू करने के फैसले को मुहर लगी। बैठक में नई शिक्षा नीति को प्रभावी बनाने पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा पीएचडी कोर्स के दाखिलों को सुचारू बनाने और स्काॅलरों की समस्याओं के समाधान के लिए सेंट्रल रिसर्च एडमिशन कमेटी,द रिसर्च ग्रीवेंयस कमेटी के गठन का फैसला भी लिया गया।

इस मौके पर विश्वविद्यालय-उद्याेग साझेदारी पर भी दस्तावेज तैयार नीति का समर्थन किया गया। वहीं दिव्यांगों को भी दाखिले के लिए उनके अधिकार के लिए बने नियमों को पूरी तरह से लागू करने का भी संकल्प लिया गया। काउंसिल की बैठक में सबसे अहम फैसला पैरामेडिकल के कोर्स जिनमें बीएससी मेडिकल लैब टेक्नालॉजी, आपरेशन थियेटर टेक्नालॉजी, रेनल डायलिसिस टेक्नालॉजी, रेडियोग्राफी टेक्नालॉजी, एनेस्थिेसिया टेक्नालॉजी, कार्डिएक केयर टेक्नालॉजी, न्यूरो-साइंस टेक्नालॉजी के कोर्स शुरू करने का लिया गया। यह कोर्स गवर्नमेंट मेडिकल काॅलेज में करवाए जाएंगे। वहीं बैठक को संबोधित करते हुए वाइस चांसलर प्रोफेसर मनोज धर ने कहा कि कोरोना में भी यूनिवर्सिटी ने अपना कार्य जारी रखा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं जुलाई अगस्त में ले ली जाएंगी। वहीं 150 विद्यार्थियों को पीएचडी डिग्री भी दी जा रही हैं। उन्होंने इस मौके पर कोविड योद्धाओं की भूमिका की भी सराहना की।

chat bot
आपका साथी