जम्मू से पुंछ जाना जल्द होगा और भी आसान, अखनूर-पुंछ मार्ग के निर्माण के लिए 441 करोड़ रुपये की राशि मंजूर

अखनूर-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम एक बड़ी परियोजना है। इससे लोगों को काफी लाभ होगा। इससे जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा के समय और दूरी में भी कटौती होगी। जम्मू-अखनूर रोड पर पहले से ही काम तेजी से चल रहा है।

Vikas AbrolSat, 20 Nov 2021 04:18 PM (IST)
अभी जम्मू से अखनूर तक तीस किलोमीटर के मार्ग को फोर लेन करने का काम जारी है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार सड़कों के नेटवर्क को मजबूत बनाने के साथ-साथ राजमार्ग को भी सुरक्षित बनाने में लगी हुई है। जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के साथ अब राष्ट्रीय राजमार्ग 144 पर अखनूर-पुंछ सड़क के निर्माण को मंजूरी दी है। इससे जम्मू से पुंछ तक जाना आसान होगा और समय भी कम लगेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक दिन पहले ही अखनूर-पुंछ मार्ग के निर्माण के लिए 441 करोड़ रुपयों के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। यह काम प्रोजेक्ट संपर्क के तहत होगा।

अधिकारियों के अनुसार, अखनूर-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम एक बड़ी परियोजना है। इससे लोगों को काफी लाभ होगा। इससे जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा के समय और दूरी में भी कटौती होगी। जम्मू-अखनूर रोड पर पहले से ही काम तेजी से चल रहा है। लेकिन अखनूर से पुंछ तक सड़क के निर्माण को मंजूरी मिलने से राजौरी और पुंछ के सीमावर्ती जिलों के लोग नए राजमार्ग के प्रमुख लाभार्थी होंगे। जम्मू से पुंछ तक तक 232 किलोमीटर का सफर है। अभी जम्मू से अखनूर तक तीस किलोमीटर के मार्ग को फोर लेन करने का काम जारी है। अब शेष 200 किलोमीटर के काम को मंजूरी मिली है। इसके बीच में दो टनल भी बनेंगे। इनके निर्माण को पहले से ही मंजूरी मिल चुकी है। एक टनल अखनूर-पुंछ मार्ग पर 2.79 किलोमीटर लंबी होगी। इस सुरंग का निर्माण सीमा सड़क संगठन ऑपरेशन संपर्क के तहत कर रहा है। यह टनल भिंभर गली के पास होगा। वहीं दूसरी टनल टांडा के पास बनेगी। अभी तक जम्मू से पुंछ जाने में आठ से साढ़े आठ घंटों का समय लग जाता है लेकिन यह राजमार्ग बनने से इसकी दूरी छह घंटे तक ही रह जाएगी।

वहीं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी अखनूर-पुंछ मार्ग के निर्माण के लिए 441 करोड़ रुपये मंजूर करने पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि इससे इस क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। वहीं उपराज्यपाल ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया में तेजी ला रही है। भारतमाला परियोजना के तहत 3044.02 करोड़ से यह एक्सप्रेस वे बन रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में बहुत जरूरी सड़क संपर्क परियोजनाओं की मंजूरी प्रधानमंत्री के नया जम्मू कश्मीर के नारे को दर्शाती है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री ने केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख और पड़ोसी राज्य पंजाब विशेष रूप से दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस वे में राजमार्गों और सड़क बुनियादी ढांचे के नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए 3900 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। एक्सप्रेस वे से नई दिल्ली और जम्मू के बीच यात्रा के समय और दूरी कम होगी। दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस वे नई दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर सहित चार राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगा और यात्रियों के लिए फायदेमंद होगा। परियोजना को केंद्रीय सड़क और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय से फंड की मंजूरी के साथ गति मिली है जो नियमित रूप से परियोजना की निगरानी कर रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.