Jammu Kashmir: जम्मू को जल्द मिलेगा एक और Flyover-6 लेन रोड, बिना जाम में फंसे सीधे जम्मू एयरपोर्ट होगी एंट्री

दिल्ली से कटड़ा तक बनने जा रहे एक्सप्रेस-वे के साथ ही जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिव्यस्त राया मोड़ से सतवारी तक सिक्स लेन सड़क बनने जा रही है जिस पर कुंजवानी से सतवारी तक फ्लाईओवर (एलिवेटेड रोड) बनेगा। इससे सांबा कठुआ बड़ी ब्राह्मणा इलाके के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 10:13 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 10:28 AM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू को जल्द मिलेगा एक और Flyover-6 लेन रोड, बिना जाम में फंसे सीधे जम्मू एयरपोर्ट होगी एंट्री
जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिव्यस्त राया मोड़ से सतवारी तक सिक्स लेन सड़क बनने जा रही है

जम्मू, सुरेंद्र सिंह । नये जम्मू को जल्द ही एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है। दिल्ली से कटड़ा तक बनने जा रहे एक्सप्रेस-वे के साथ ही जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिव्यस्त राया मोड़ से सतवारी तक सिक्स लेन सड़क बनने जा रही है, जिस पर कुंजवानी से सतवारी तक फ्लाईओवर (एलिवेटेड रोड) बनेगा। इससे सांबा, कठुआ, बड़ी ब्राह्मणा आदि इलाके के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। इस रास्ते से वाहन चालक बिना जाम में फंसे सीधे सतवारी और एयरपोर्ट के अंदर तक पहुंच सकेंगे। यह पूरा प्रोजक्ट तीन साल में पूरा होने की उम्मीद है।

हाइवे अथारिटी आफ इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय रजत ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की शुरुआत बहुत जल्द होने जा रही है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण करने के लिए प्राधिकरण भी बनाया जा चुका है, जिसका नेतृत्व डिप्टी कमिश्नर जम्मू करेंगे। उन्होंने बताया कि राया मोड़ से सतवारी तक सिक्स लेन सड़क पर कुंजवानी से सतवारी तक जो फ्लाईओवर बनेगा वह कमांड अस्पताल से होते हुए सीधे एयरपोर्ट जाएगा।

अजय रजत ने बताया कि एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल भी बनने जा रहा है। अब यह एयरपोर्ट अथारिटी को तय करना है कि वह इस फ्लाईओवर को नए टर्मिनल तक ले जाना चाहते हैं या पुराने प्रवेशद्वार से गाड़ियों की आवाजाही करवाएंगे। फिलहाल एयरपोर्ट अथारिटी को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। यह प्रोजेक्ट भी दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेस-वे का ही एक हिस्सा है।

एशिया चौक से एक अलग लेन सीधे एयरपोर्ट तक बनेगी :

जम्मू शहर से एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को भी एशिया चौक से एक अलग लेन दी जाएगी। यह लेन उन्हें सीधे एयरपोर्ट तक ले जाएगी। प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय रजत ने कहा कि पूरी प्रयास है कि यह प्रोजेक्ट तीन साल के अंदर पूरा होगा। इसके लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। काम तेजी से होगा और लोगों को इसका पूरा लाभ मिलेगा।

सरोर से हट सकता है टोल प्लाजा :

जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग के सरोर में बना टोल प्लाजा यहां से हट सकता है। यह प्लाजा इसी मार्ग पर कहीं दूसरी जगह स्थापित होगा और इसे आठ लेन से बढ़ाकर 16 लेन किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा, ताकि टोल प्लाजा पर वाहनों के लगने वाले जाम को खत्म किया जा सके। प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय रजत ने कहा कि इससे टोल प्लाजा पर गाडिय़ों को रुकना नहीं पड़ेगा और उससे लोगों का समय भी बचेगा। बन टोल प्लाजा भी होगा 16 लेन जम्मू-ऊधमपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन टोल प्लाजा का भी विस्तार किया जाएगा। इसके लिए पहाड़ी वाली तरफ आठ और लेन बनाकर उसे भी 16 लेन किया जा रहा है। इसके लिए वन विभाग से एनओसी मांगी गई है। एनओसी मिलते ही वहां लेन के विस्तारीकरण का काम शुरू हो जाएगा।

जम्मू में फ्लाईओवर का जाल :

मौजूदा समय में जम्मू शहर में फ्लाईओवर का जाल बिछा है, जो विक्रम चौक, तवी पुल, ज्यूल चौक, बीसी रोड जैसे अतिव्यस्त रहने वाले क्षेत्रों में यातायात को नियंत्रित करता है। इसके अलावा अखनूर रोड पर कैनाल रोड़ से मुट्ठी क्षेत्र तक भी फ्लाईओवर का निर्माण कार्य जारी है। इसको पूरा होने में अभी लगभग एक साल और लगेगा। इसके बन जाने से भी यातायात समस्या काफी हद तक कम होगी। इसके अलावा कैनाल रोड़ से भगवती नगर तक भी एक फ्लाईओवर बनाने की योजना है। 

chat bot
आपका साथी